Trending Now




बीकानेर,आपदा प्रबंधन एवं सहायता विभाग मंत्री गोविंद राम मेघवाल शुक्रवार को खाजूवाला क्षेत्र के दौरे पर रहे।
उन्होंने धान मंडी स्थित इंदिरा रसोई का निरीक्षण किया और यहां भोजन भी किया। उन्होंने खाजूवाला नगरपालिका की साधारण सभा में भाग लिया और 15 लोगों को पट्टे वितरित किए।
इस अवसर पर आपदा प्रबंधन मंत्री ने कहा कि गरीबों और जरूरतमंद लोगों को गुणवत्तापूर्ण भोजन उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा शुरू इंदिरा रसोई योजना का संचालन किया जा रहा है। इंदिरा रसोई के माध्यम से 8 रुपए में भरपेट शुद्ध, ताजा एवं पौष्टिक भोजन भोजन दिया जा रहा है। उन्होंने इंदिरा रसोई में आमजन के साथ बैठकर भोजन भी किया तथा निर्देश दिए कि इंदिरा रसोई में बनने वाले भोजन में गुणवत्ता के साथ किसी प्रकार का समझौता नहीं किया जाए। उपखंड अधिकारी सहित अन्य अधिकारी नियमित रूप से इसकी जांच करें।
आपदा प्रबंधन मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत 10 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा एवं 5 लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा उपलब्ध करवाया जा रहा है। यह देशभर में ऐसी अभिनव योजना है। उन्होंने कहा कि सभी परिवाए इस योजना के तहत अपना पंजीकरण करवाएं। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री किसान ऊर्जा मित्र योजना के तहत किसानों को 50 यूनिट बिजली मुफ्त दी जा रही है। इससे लाखों उपभोक्ताओं के बिजली का बिल शून्य हो गया है।
आपदा प्रबंधन मंत्री ने खाजूवाला में नगर पालिका में आयोजित शिविर में भागीदारी निभाई और क्षेत्र की प्राथमिकताओं के आधार पर विकास की कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि खाजूवाला नगरपालिका बनने से यहां विकास को नए आयाम मिलेंगे। उन्होंने लाभार्थियों को नगर पालिका द्वारा जारी 15 पट्टे वितरित किए।
इस दौरान पर उपखंड अधिकारी श्योराम, तहसीलदार गिरधारी सिंह, नगर पालिका चेयरमैन अशोक कुमार व अधिशासी अधिकारी सहित जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

Author