Trending Now




बीकानेर,आपदा प्रबंधन एवं सहायता विभाग मंत्री गोविंद राम मेघवाल ने मंगलवार को कोडमदेसर से सम्मेवाला तक 94 किलोमीटर लम्बी सड़क के सुदृढ़ीकरण एवं नवीनीकरण कार्य का शिलान्यास किया।
मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के तहत स्वीकृत इस कार्य पर 58 करोड़ रुपये व्यय होंगे। इससे कोडमदेसर से सम्मेवाला वाया जयमलसर, भानीपुरा, आरडी 710 डेली तलाई क्षेत्र में आवागमन सहज हो जाएगा और बड़ी संख्या में ग्रामीणों को राहत मिलेगी। इस अवसर पर मंत्री मेघवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री ने बजट घोषणाओं में सभी वर्गों का ध्यान रखा है। पहली बार सभी घोषणाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा उच्च स्तर पर हो रही है।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने बजट में ग्रामीण क्षेत्रों का भी विशेष ध्यान रखा है। क्षेत्र की सभी सैकण्डरी स्कूलें उच्च माध्यमिक स्कूलों के रूप में क्रमोन्नत हुई है। ग्रामीण क्षेत्रों में अंग्रेजी माध्यम स्कूलें खुल रही हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार निरोगी राजस्थान की परिकल्पना के साथ कार्य कर रही है। राजस्थान देश का इकलौता राज्य है, जहां मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा जैसी योजना चल रही है। उन्हांेने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में इन योजनाओं का भरपूर प्रचार-प्रसार किया जाए, जिससे कोई भी इनके लाभ से वंचित नहीं रहे। इस दौरान पूगल तहसीलदार, सार्वज्निक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता, सरपंच हबीब खान, मुरलीधर मोदी, छगनलाल, ईशरराम, रामप्रताप, खींवसिंह, मदन सिंह, रेंवतराम, मूलसिंह, नीकूराम, अब्दुल्ला आदि मौजूद रहे।
आपदा प्रबंधन मंत्री ने 18 केजेडी में नए प्राथमिक विद्यालय स्वीकृत होेने पर आयोजित समारोह में भी शिरकत की। इस दौरान ग्रामीणों द्वारा राज्य सरकार का आभार जताया गया। इस दौरान मंत्री मेघवाल ने ग्रामीणों की समस्याएं भी सुनी। उन्होंने कहा कि खाजूवाला का सर्वांगीण विकास उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है। पिछले साढे तीन वर्षों में क्षेत्र में विकास के नए आयाम स्थापित हुए हैं।

Author