Trending Now




बीकानेर, आपदा प्रबंधन एवं सहायता मंत्री गोविन्द राम मेघवाल ने सोमवार को खाजूवाला नगर पालिका में संचालित महंगाई राहत शिविर का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने लाभार्थियों से संवाद कर उन्हें योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रेरित किया। मेघवाल ने कहा कि महंगाई आज देश के सामने एक बड़ी समस्या है। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने आमजन की पीड़ा को समझते हुए इन शिविरों के माध्यम से राहत देने की पहल की है। पहला सुख निरोगी काया के सिद्धान्त पर काम करते हुए आमजन को 25 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा, 10 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा दिया गया है। मात्र 500 रुपए में घरेलू गैस का सिलेण्डर दिया जा रहा है। 100 यूनिट तक निःशुल्क बिजली और 2000 यूनिट तक कृषि कनेक्शन पर बिजली भी निःशुल्क देकर राहत दी गई। उन्होंने आम लोगों से इन योजनाओं का लाभ लेने की अपील करते हुए कहा कि योजनाओं से जुड़ने के लिए अन्य लोगों को भी प्रेरित करें।
शिविर में महिला एवं बाल विकास विभाग के काउंटर का निरीक्षण करते हुए मेघवाल ने एक गर्भवती महिला की गोद भराई की रस्म सम्पन्न करवाई और शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर उन्होंने एक नवजात शिशु को अन्नप्राशन भी करवाया।
श्री मेघवाल ने खाजूवाला नगरपालिका की निर्माणाधीन सड़कों का दौरा किया और अधिकारियों को गुणवत्ता के साथ समय पर कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नगरपालिका क्षेत्र में ढांचागत विकास के साथ किसी प्रकार का समझौता नहीं होगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में 2.50 करोड़ रुपए की लागत से 8 सड़कों का निर्माण करवाया जा रहा है। आवश्यकतानुसार और सड़कें भी स्वीकृत करवाई जाएंगी। उन्होंने आमजन के अभाव अभियोग भी सुने और सम्बंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
*इन 8 सड़कों का किया निरीक्षण*
आपदा प्रबंधन मंत्री ने गुरूद्वारा सिंह सभा से पावली रोड़ तक बीटी रोड, शहीद ओमप्रकाश के घर से आत्माराम के घर तक सीसी रोड, बिजली बोर्ड के सामने से सब्जी मण्डी तक वाया मस्जिद रोड व भगत सिंह चौक, वन विभाग ऑफिस बालाजी मेडिकल के सामने से डूडी पेट्रोल पंप दंतौर रोड़ तक,
सोसायटी रोड से धनजी बुच्चा व किशन लाल के घर तक, सीएचसी रोड़ सुभाष चमड़िया की दुकान से बंशी सोनी के घर तक, खाजूवाला सीएचसी के आगे तेरापंथ भवन से सिंहसभा गुरुद्वारा तक वार्ड नं. 19, हसन खान के घर से जीवराज सिंह राठौड़ के घर तक वार्ड नं. 23 की सीसी सड़कों का निरीक्षण किया।

Author