Trending Now




बीकानेर, आपदा प्रबंधन एवं सहायता विभाग मंत्री गोविंद राम मेघवाल ने गुरुवार को खाजूवाला विधानसभा क्षेत्र के शिवनगर और 25 केवाईडी में आयोजित शिविरों का निरीक्षण किया।
इस दौरान उन्होंने कहा कि दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले ग्रामीणों को इन शिविरों का भरपूर लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि आमजन को महंगाई की मार से बचाने के लिए मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की पहल पर प्रारम्भ किए गए यह शिविर देशभर के लिए नजीर बने हैं। इन शिविरों के माध्यम से परिवारों को पात्रता के आधार पर दस योजनाओं का लाभ मिल रहा है।
आपदा प्रबंधन मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार के प्रयासों से 76 लाख परिवारों को पांच सौ रुपये में गैस सिलेण्डर मिलेगा। वहीं घरेलू उपभोक्ताओं को 100 यूनिट और कृषि कनेक्शन पर दो हजार यूनिट बिजली निःशुल्क दिया जाएगा। इस दौरान उन्होंने राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताया। इस दौरान उन्होंने लाभार्थियों को मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड सौंपे।
आपदा प्रबंधन मंत्री ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा शिक्षा और चिकित्सा के क्षेत्र में आधारभूत सुविधाओं के विकास पर विशेष ध्यान दिया गया है। महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय ग्रामीण क्षेत्र में शिक्षा की दिशा और दशा को बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। उन्होंने कहा कि पिछले साढे चार वर्षों में प्रदेश भर में 300 से अधिक महाविद्यालय खोले गए हैं। खाजूवाला को भी नए महाविद्यालय मिले हैं। इनसे उच्च शिक्षा के क्षेत्र में अवसर बढ़े हैं।
इस दौरान आपदा प्रबंधन मंत्री ने ग्रामीणों की समस्याएं सुनी और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस अवसर पर पूगल उपखण्ड अधिकारी सीता शर्मा, खाजूवाला उपखण्ड अधिकारी श्योराम सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद रहे।

Author