Trending Now




बीकानेर,आपदा प्रबंधन एवं सहायता विभाग मंत्री गोविंद राम मेघवाल ने 2 पीबी के गाम पंचायत कार्यालय भवन एवं मल्टी परपज हॉल निर्माण कार्य का लोकार्पण किया। इसके निर्माण पर 35 लाख रुपये व्यय हुए हैं।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत भवन बनने से स्थानीय लोगों के प्रशासनिक कार्य और अधिक सुगमता से हो सकेंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने स्थानीय आवश्यकताओं के अनुसार नई पंचायतों का गठन किया। अब इनके भवन बना दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत के कार्मिक आमजन के कार्य पूर्ण संवेदनशीलता से करें। राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचे, इसका विशेष ध्यान रखें।
मेघवाल ने कहा कि खाजूवाला विधानसभा क्षेत्र विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है। पिछले साढे चार वर्षों में यहां आधारभूत सुविधाओं का विकास किया गया है। क्षेत्र में नए स्कूल, कॉलेज, चिकित्सा केन्द्र खुले हैं। करोड़ों रुपये की सड़कें बनाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा मनरेगा के तहत सौ दिन पूर्ण करने वाले श्रमिकों को 25 दिन अतिरिक्त रोजगार का प्रावधान किया है। शहरी क्षेत्र के लोगों के लिए इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना लागू की गई है।
आपदा प्रबंधन मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की पहल पर शिक्षा और चिकित्सा के क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य हुए हैं। महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों ने ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को अंग्रेजी माध्यम में निःशुल्क अध्ययन का मौका दिया है। ग्रामीण इसका लाभ उठाएं और अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान करें। उन्होंने कहा कि शिक्षा ही सर्वांगीण विकास का आधार है। उन्होंने बेटियों को पढ़ाने का आह्वान भी किया।
इस दौरान रियाज बुहड़, पूगल एसडीएम सीता शर्मा, तहसीलदार रामेश्वर गढ़वाल, सुभान खान, अब्दुल सत्तार बुहड़, रामेश्वर गोदारा, ओमप्रकाश मेघवाल, नाजू खान, यूनुस खान आदि मौजूद रहे।

Author