Trending Now




बीकानेर,आपदा प्रबंधन सहायता एवं नागरिक सुरक्षा विभाग ने लू एवं तापघात से राहत एवं बचाव कार्यों के मद्देनजर आवश्यक व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए हैं।
जिला कलक्टर नम्रता वृष्णि ने बताया कि भारतीय मौसम विभाग द्वारा प्रदेश में हीट वेव का अलर्ट जारी किया गया है। जिसका प्रभाव कुछ समय तक रहने की संभावना है। इसके मद्देनजर विभागों द्वारा विभिन्न व्यवस्थाओं की मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने चिकित्सा विभाग को हीट स्ट्रोक के उपचार हेतु आवश्यक उपकरणों, दवाइयों, इंट्रावेनस फ्लूइड, आइस पैक इत्यादि की उपलब्धता पर्याप्त मात्रा रखने, चिकित्सा संस्थानों में हीट वेव की चेतावनी व संबंधित जानकारी पूर्व में देने एवं मास गैदरिंग होने पर नजदीकी हेल्थ सेंटर को अलर्ट मोड पर रखने के निर्देश दिए हैं।
जिला कलक्टर ने आमजन के बचाव के लिए विभिन्न चिकित्सा संस्थानों में चिन्हित डेडीकेटेड वार्डों एवं एम्बुलेंसों में आवश्यक दवाइयों, उपकरणों, चिकित्सकों एवं नर्सिंग स्टाफ की उपलब्धता, समस्त धार्मिक एवं पर्यटन स्थलों पर पीने को स्वच्छ पानी, छाया इत्यादि की व्यवस्था, पशुओं के लिए चारे, पानी एवं आवश्यक दवाइयों की व्यवस्थाएं करने के‌ निर्देश दिए हैं।
जिला कलक्टर ने ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग, स्थानीय निकाय विभाग, नगर निगम, नगर पालिका पंचायत समिति, ग्राम पंचायतों को जन सहयोग एवं भामाशाहों को प्रेरित करते हुए सार्वजनिक स्थानों, पर्यटन स्थलों, मुख्य ट्रैफिक सिग्नलों एवं बस स्टैंड इत्यादि पर पीने का पानी, ओआरएस पैकेट व छाया की व्यवस्थाएं करने को कहा है। नरेगा श्रमिकों के पीक अवर्स में समय परिवर्तन की समुचित पालना करने सहित अन्य श्रमिकों तथा मजदूरों के कार्य समय के संबंध में एडवाइजरी जारी करने एवं विद्युत वितरण कंपनियों द्वारा क्रिटिकल फैसिलिटी जैसे हॉस्पिटल इत्यादि में प्राथमिकता के आधार पर पावर सप्लाई करने के निर्देश दिए हैं।
जिला कलक्टर ने निर्माण, औद्योगिक एवं वाणिज्यिक इकाइयों के साथ हीट वेव जनित बीमारियों के संबंध में प्रशिक्षण देने, सभी उद्योग स्थलों पर छाया, पानी की व्यवस्था करने, आउटडोर गतिविधियां कम करने व स्कूलों के समय में हीट वेव को देखते हुए आवश्यक परिवर्तन की समुचित पालना करने के लिए निर्देशित किया है

Author