Trending Now




बीकानेर.सरकार द्वारा रीट 2021 परीक्षा निरस्त किए जाने के परिणाम स्वरूप प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय द्वारा राजस्थान प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक अध्यापक सीधी भर्ती 21-22 में लेवल 2 में निकाली गई भर्ती प्रतिहारित करते हुए निरस्त कर दी गई है।

प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय द्वारा 31 दिसंबर को अध्यापक लेवल 1 तथा अध्यापक लेवल 2 पर नियुक्तियों के लिए सीधी भर्ती निकाली गई थी। इसमें अध्यापक लेवल द्वितीय में कुल 16 हजार 500 पदों पर भर्ती होनी थी लेकिन अध्यापक पात्रता परीक्षा 2021 रीट में अध्यापक लेवल 2 की परीक्षा निरस्त किए जाने से इन पदों पर अब भर्तियां नहीं होंगी। अभी तक केवल अध्यापक लेवल 1 की भर्तियां ही की जाएंगी। जिसकी प्रक्रिया चल रही है।

अध्यापक लेवल 2 में गैर अनुसूचित क्षेत्रों के लिए 13 हजार 862 तथा अनुसूचित क्षेत्रों के लिए 2 हजार 635 के लिए सीधी भर्ती की निकाली गई थी।

अध्यापक लेवल 1 पर भी संकट

हालांकि अध्यापक लेवल 1 की
सीधी भर्ती के लिए प्रक्रिया चल रही है लेकिन इस पर संकट के बादल छा रहे हैं। जहां विपक्षी दल इस परीक्षा को भी निरस्त करने की मांग कर रहे हैं, वहीं हाईकोर्ट में दायर एक
याचिका में कोर्ट ने ओएमआर सीट की फोरेंसिक जांच कराने के निर्देश दिए हैं। जिसमें चूरू के एक अभ्यर्थी ने उसके पास की प्रति और बोर्ड द्वारा दिए गए अंकों को चैलेंज किया है।

Author