Trending Now




बीकानेर .राज्य की सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में अब शत प्रतिशत क्षमता के साथ उपस्थिति हो सकेगी। गृह विभाग द्वारा जारी 8 नवंबर की गाइड लाइन के अनुसरण में माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने भी सभी स्कूलों के लिए एसओपी जारी कर 15 नवंबर से स्कूल में नामांकित सभी बच्चों को बुलाने के निर्देश दिए है हालांकि इस दौरान सभी बच्चों और शिक्षकों को मास्क लगाना होगा तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। शिक्षा निदेशक कानराम की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि प्री प्राइमरी तथा कक्षा 1 से 12 वीं तक

कक्षा शिक्षण के लिए मानक संचालन प्रक्रिया पूर्व में जारी मानक • संचालन प्रक्रिया के अनुरूप रहेंगी। 20 अक्टूबर से पचास फीसदी क्षमता से स्कूल संचालित हो रहे है लेकिन आगामी 15 नवंबर से पूरी क्षमता से। स्कूलों का संचालन करने की राज्य सरकार ने अनुमति दे दी है।

नई गाइड लाइन के अनुसार बच्चों को अपने कक्षा कक्ष में ही भोजन करने, अपने ही पानी का उपयोग करने, किसी दूसरे की वस्तु नहीं लेने तथा लंच के समय कक्षाध्यापक के उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए है। स्कूलों में केंटीन नहीं खुलेगी। वहीं स्कूल बस वैन टैक्सी आदि में क्षमता से अधिक विद्यार्थी नहीं होंगे इसका संस्था प्रधान विशेष ध्यान रखेंगे। फर्नीचर, रेलिंग, रोजाना काम आने वाली स्टेशनरी, उपकरणों आदि को रोजाना सेनेटाईज करने को कहा गया है।

Author