Trending Now




बीकानेर,परिवर्तनकारी भविष्य के लिए शिक्षकों, प्रशिक्षकों और युवाओं को हाथ के हुनर में हमें हर संभव कुशल बनाना ही होगा। ये उद्बोधन कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा संचालित जन शिक्षण संस्थान, बीकानेर के अध्यक्ष अविनाश भार्गव ने विश्व युवा दिवस पर संस्थान में आयोजित एक संवाद कार्यक्रम में कहे। भार्गव ने कहा कि संस्थान युवाओं को रोजगार, काम और उद्यमिता के लिये आवश्यक कौशल प्रदान करता है। आज के दिन उद्देश्य युवाओं को अधिक से अधिक कौशल विकास के प्रति जागरूक करना है। जिससे वह बेहतर अवसरों की तलाश कर रोजगार प्राप्त कर सकें।
संस्थान के सहायक कार्यक्रम अधिकारी उमाशंकर आचार्य ने कहा कि दुनियाभर में युवाओं के बीच बेरोजगारी की चुनौतियों को कम करने के लिए और साथ ही उन्हें कौशल बनाने के प्रति जागरूकता फैलाने की मांग को देखते हुए ही विश्व युवा कौशल दिवस अस्तित्व में आया। श्रीलंका की पहल पर संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 11 नवंबर 2014 को यह दिवस मनाने की घोषणा की गई। इस तरह पहली बार 15 जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस मनाया गया। तब से लेकर आज तक इसे हर साल 15 जुलाई को मनाया जाता है।
संस्थान के लेखाकार लक्ष्मीनारायण चूरा ने कहा कि विश्व युवा कौशल दिवस कार्यक्रमों ने युवाओं, तकनीकी और व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण (टीवीईटी) संस्थानों, फर्मों, नियोक्ताओं और श्रमिकों के संगठनों, नीति निर्माताओं और विकास भागीदारों के बीच संवाद का एक अनूठा अवसर प्रदान किया है।
इस मौके पर श्रीमोहन आचार्य, विष्णुदत्त मारू, खुशबू भाटी, आशा, योगिता, संगीता, सुनैना, गुड़िया, द्रौपदी, पूजा, नर्मदा, ममता, किरण, दुर्गा, नजमा आदि उपस्थित थी।

Author