Trending Now




बीकानेर,आई स्टार्ट नेस्ट द्वारा बुधवार को एवीजीसी-एक्स आर, कोडिंग, रोबोटिक्स और कृषि क्षेत्रों की संभावनाओं का अनावरण: राजस्थान में आर्थिक वृद्धि को गति देने के लिए” विषय पर संवाद आयोजित किया गया। सत्र में सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के अधिकारी, आई स्टार्ट सेंटर के मेंटर, स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय, बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय के प्रतिनिधियों सहित खाद्य एवं प्रसंस्करण इकाइयों से जुड़े उद्यमियों ने भागीदारी निभाई।
इस अवसर पर सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के अतिरिक्त निदेशक सत्येन्द्र सिंह राठौड़, उपनिदेशक गौरव भाटिया और गगन भाटिया उपस्थित रहे।
संवाद कार्यक्रम में जयपुर से मेंटर दीपक शर्मा ने राजस्थान में एवीजीसी के भविष्य और राज्य बजट में की गई घोषणाओं के बारे में विस्तार से चर्चा की। आई स्टार्ट मेंटर जोया चौहान ने सत्र का संचालन करते हुए स्टार्टअप्स के सफलता-असफलता अनुपात को लेकर फैली भ्रांतियों को दूर किया।आई स्टार्ट मेंटर जयवीर शेखावत ने राजस्थान स्टार्टअप नीति 2022 और इससे मिलने वाले लाभों पर प्रकाश डाला। आरसीएटी के मेंटर दीपेश रामावत ने उभरती तकनीकों जैसे एआई , मशीन लर्निंग, साइबर सुरक्षा और उनकी वर्तमान आवश्यकता के बारे में चर्चा की।
सत्र में स्वामी केशवानंद कृषि विश्वविद्यालय बीकानेर से अनुसंधान विभाग की अदिति माथुर, राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज बीकानेर से डॉ. हरदयाल सिंह, बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय से देवेंद्र तिवारी, एंग्रामर्स इंस्टीट्यूट, स्टार्टअप्स (करनीपुत्र बायोफ्यूल प्राइवेट लिमिटेड), उपहार आनलाइन से मितेश खत्री और खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया और अपने महत्वपूर्ण विचार साझा किए। अतिथियों और मेंटर्स ने प्रश्नोत्तर सत्र में भाग लिया अपने अनुभव भी साझा किए।

Author