Trending Now




बीकानेर,हेलीकॉप्टर ध्रुव की गर्जना सोमवार को भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा की सुनाई देगी। बीएसएफ बीकानेर सेक्टर के अधिकारी पहली बार इससे एरियल रैकी करेंगे।

बीकानेर से सटी पाक सीमा की एरियल रैकी करने के लिए पहली बार ध्रुव हेलीकॉप्टर मंगवाया गया है। ध्रुव एएचएल हेलीकॉप्टर पिछले साल ही बीएसएफ के बेड़े में शामिल हुआ था। अब तक बीएसएफ के उच्च पदस्थ अधिकारी वीआईपी मूवमेंट या एक्सरसाइज के दौरान इसका उपयोग किया जा रहा था।

अब सेक्टर डीआईजी रैकी करने में इसका उपयोग कर सकेंगे। इससे कम समय में सभी सीमा चौकियों पर पहुंचना आसान होगा। इसके अलावा सीमा पार पाकिस्तान में हो रही गतिविधियों पर भी नजर दौड़ाई जा सकेगी। ध्रुव सोमवार सुबह बीएसएफ मुख्यालय पहुंचेगा। यहां से डीआईजी अपने चुनिंदा अधिकारियों के साथ बॉर्डर जायजा लेने जाएंगे। बीएसएफ का दल सांचू, खाजूवाला और सतरना जाएगा। डीआईजी बीकानेर से सटी 156 किलोमीटर लंबी सीमा क्षेत्र का जायजा लेकर शाम को लौट

ध्रुव हेलीकाप्टर की खासियत

1. अधिकतम गति 280 किमी प्रति घंटा

2. 8 एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल

3. 4 एयर मिसाइल ले जा सकता है.

4. मिसाइल दागने में सक्षम

बिंदुओं से समझें हेलीकॉप्टर से रैकी क्यों

1 बीकानेर सेक्टर से बॉर्डर की दूरी कहीं 140 तो कहीं 200 किमी तक है। बीएसएफ को गाड़ियों से पहुंचने में चार घंटे तक लग जाते हैं। क्योंकि रणजीतपुरा से लेकर सांचू और घड़साना तक बीच-बीच में सड़कें टूटी पड़ी हैं।

2 बीकानेर बॉर्डर घनी आबादी वाला इलाका है, जबकि पाकिस्तान में मीलों तक कोई गांव नहीं है। ऐसे में हेलीकॉप्टर से दूर तक पाक की गतिविधियों पर नजर रखी जा सकती है।

3 श्रीगंगानगर क्षेत्र में ड्रोन से हेरोइन तस्करी की वारदातें होती रहती हैं। पंजाब के तस्कर दिन के समय बीकानेर के सीमावर्ती इलाकों में रैकी के लिए आते हैं। किसी तरह की संदिग्ध गतिविधि नजर आने पर तत्काल एक्शन लिया जाएगा

Author