Trending Now




बीकानेर, भगवान महावीर के 2621 वे जन्म कल्याणक पर यूथ क्लब के तत्वावधान में गंगाशहर के तेरापंथ भवन में महावीर जयंती पर 1800 की रिकार्ड संख्या में श्रावक-श्राविकाओं ने कर्म निर्जरा के लिए जप के साथ एकासना तप किया। बैदों के महावीरजी मंदिर सहित अनेक मंदिरों में भक्ति संगीत संध्या के कार्यक्रम देर रात चलें।
संस्था के मयंक बांठिया ने बताया कि जैन यूथ क्लब के कार्यकर्ताओं ने पिछले 15 दिनों से एकासना तप व नवंकार महामंत्र के जाप के लिए घर-घर संपर्क किया तथा अधिकाधिक भागीदारी का आग्रह किया। तीन चरणों मेें हुए एकासना के दौरान श्राविकाएं रंग बिरंगी जैन पोशाक में तेरापंथ भवन में पहुंची। पुरुषों के साथ बच्चों ने भी एकासना का तप उत्साह दिखाना शुरू हो गया। निर्धारित समय से पूर्व की कतारबद्ध संख्या में पहुंचकर अपना स्थान ग्रहण कर एकासना तप किया। क्लब के 100 अधिक कार्यकर्ताओं व सेवाभावी श्रावकों ने पंथ व सम्प्रदाय को भूलकर जैन एकता का संदेश देते हुए अपनी सेवाएं दी। तप से पूर्व सभी तपस्वियों को प्रत्याख्यान करवाया गया। सभी को नवंकार मंत्र का जाप करवाया गया तथा जैन यूथ क्लब के समूह के माध्यम से कार्यक्रम को पूर्ण गरिमा व भक्तिमय बनाया गया।
क्लब के अरिहंत डागा ने बताया कि कार्यक्र्रम में नगर विकास न्यास के पूर्व अध्यक्ष महावीर रांका, जैन समाज के वरिष्ठ श्रावक जयचंद लाल डागा, हंसराज डागा, गणेश बोथरा, उद्योगपति व समाज सेवी बसंत नवलखा, क्लब अध्यक्ष सुरेश बैद सहित गणमान्य श्रावक मौजूद थे।

Author