Trending Now




बीकानेर ,लक्ष्मीनाथ मंदिर परिसर में भागवत प्रवचन पीयूष समिति तथा लक्ष्मीनाथ मंदिर विकास एवं पर्यावरण समिति द्वारा आयोजित भागवत कथा ज्ञान यज्ञ के चौथे दिन नंद-उत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया गया।

समिति के सचिव सीताराम कच्छावा ने बताया कि कृष्ण अवतार होते ही श्रद्धालु खुशी से झूम उठे और पूरा माहौल कृष्ण-मय में हो गया ।लोग आनंद से
“हाथी घोड़ा पालकी जय कन्हैया लाल की”
के जयकारे लगाने लगे । श्रीकृष्ण भगवान के जन्म पर पंजीरी,फल,मेवातथा माखन मिश्री का वितरण किया गया।
कथावाचक पंडित विजय शंकर व्यास ने बताया कि भगवान कृष्ण के जन्म लेते ही भयंकर घटाएं छा गई, और कारागार के द्वारा अपने आप खुल गए ।संपूर्ण नंद गांव में उत्सव का माहौल हो गया। पंडित व्यास ने श्री कृष्ण जन्म,नंद-उत्सव, कंस- वध की कथा का बहुत ही सुंदर चित्रण किया। कथा का श्रवण करने के लिए बड़ी संख्या में जनसैलाब उमड़ा। इस अवसर पर कृष्ण तथा नंद बाबा की सजीव झांकी सजाई गई। जब नंद बाबा बालक कृष्ण भगवान को टोकरी में लेकर कथा स्थल पर पहुंचे तो कृष्ण भगवान के चरणों को छूने के लिए श्रद्धालुओं में होड़ सी मच गई।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि शहर भाजपा अध्यक्ष विजय आचार्य, विशिष्ट अतिथि शहर जिला कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष कन्हैया लाल कल्ला, शहर भाजपा के पूर्व अध्यक्ष सत्य प्रकाश आचार्य, शहर भाजपा के महासचिव मोहन सुराणा, छः न्याति ब्राह्मण समाज के अध्यक्ष पाराशर नारायण शर्मा, डॉ. विजय कच्छावा, सुरेश कुमार सोलंकी, करुणा सोलंकी थे।
अतिथियों का स्वागत शिवचंद तिवाड़ी, मुन्ना महाराज, अनिल सोनी,एडवो शिव कुशवाहा, कैलाश छीम्पा,मुकेश जोशी,शिव सोनी,शशि दरगड़,हरी सोनी, महेन्द्र सोनी तथा निर्मल सोनी ने किया। कथा के प्रारंभ में समिति के दयानिधि तिवाड़ी तथा अनिल सोनी ने सपत्नीक पूजन किया।

Author