Trending Now




बीकानेर,चोरों-लुटेरों ने पुलिस की नाक में दम कर रखा है। पुलिस की साख को चोर-लुटेरे भटा लगा रहे हैं। पुलिस की तमाम को​शिशों के बावजूद चोरियां थम नहीं रही। चोर आमजन के जीवनभर की कमाई लूट ले जा रहे हैं। आमजन की कमाई से चोर-लुटेरे एशो-अराम फरमा रहे हैं। पुलिस थानों में दर्ज होने वाले मामलों में पांच फीसदी में चोरों को पकड़ नहीं पाती है। 95 फीसदी मामलों में चोरों को पकड़ तो लेती है लेकिन रिकवरी सौ फीसदी तो दूर 50 फीसदी भी नहीं कर पाती है। पुलिस चोरी के आरोपियों को पकड़ कर अपनी परफोर्मेन्स तो सुधार लेती है लेकिन हकीकत में पीडि़त को न्याय नहीं दिला पाती है। चोर को पकड़ कर पुलिस वाहवाही लूटती है वहीं पीडि़त खुद का ठगा सा महसूस करता हैं। यह पुलिस के आंकड़े बताते हैं।

चोरी की पांच वारदातों का खुलासा करती है तब तक चोर दस नई वारदातों को अंजाम दे चुके होते हैं। इतना ही नहीं पुलिस जब चोर को पकड़ती है तो चोरों के वारदात कबूलने की बड़ी लंबी फेहरिस्त बताती है लेकिन माल बरामगी के मामले पर चुपी साध लेती है। किसी केस में पुलिस चोरों से माल बरामद कर लेती है तो मालिक को मिलने में महीनों या वर्षों लग जाते हैं। मालिक अपने ही माल के लिए गिड़गिड़ाता हुआ नजर आता है। माल थानों में जब्त या कोर्ट में जब्त का हवाला देकर टरकाया जाता है।

पुलिस दावों की खोलते पोल आंकड़े
जिले में पिछले साढ़े चार साल में चोरी के 1819 एवं नकबजनी के 635 मामले सामने आए हैं। गौर करने वाली बात यह है कि इन मामलों में पुलिस की बरामदगी 30 प्रतिशत ही हैं। इन हालातों में चोरों-लुटेरों के मौज हाथ लगी है। चोर-लुटेरे पकड़ने के बाद जमानत पर आकर फिर आमजन को ठगने में लग जाते हैं। आमजन बेबस, लाचार अपनी बेबसी पर रोने के सिवा कुछ नहीं कर पाते हैं।

यह भी है बड़ी चोरियां
हींग फैक्ट्री से 118 किलो हींग चोरी हुई, बरामदगी 70 किलो
पीआर ज्वैलर्स के यहां से 500 ग्राम सोने एवं 20 किलो चांदी के जेवर चोरी हुए। पुलिस महज पांच किलो 325 चांदी की बरामद कर पाई।
जेएनवीसी थाना क्षेत्र के तिलकनगर में मकान से पांच लाख का माल चोर बटोर कर ले गए लेकिन पुलिस दो लाख का माल ही बरामद कर सकी।
गंगाशहर थाना क्षेत्र के सुजानदेसर में एक ही रात में सात दुकानों व मकानों में हुई चोरी की वारदात में बरामदगी कुछ नहीं।
पूगल के 682 आरडी में खलील खान के घर से चोर करीब 10 लाख का माल ले गए। बरामदगी 20 प्रतिशत रही।
कोलायत के ​दियातरा गांव में दो भाइयों के घर में चोरी हुई। हाल में चोर पकड़े गए लेकिन बरामदगी 100 फीसदी नहीं हुई।
नयाशहर थाना क्षेत्र के मुक्ताप्रसाद में विद्या देवी के घर में चोरी हुई। अब तक पकड़े नहीं जा सके चोर।

आंकड़ों पर नजर

वर्ष — नकबजनी के मामले
साल – मामले
2018 – 111
2019 – 186
2020 – 162
2021 – 173
2022 – 103

वर्ष — चोरी के मामले
साल – मामले
2018 – 282
2019 – 475
2020 – 402
2021 – 399
2022 – 261

केस एक :- जामसर थाना क्षेत्र में करीब तीन साल पहले मालासर गांव में श्रीजसनाथ महाराज के मंदिर व बाड़ी के महंत के घर करीब 80 लाख रुपए के सोने-चांदी के जेवर चोरी हुए। इस मामले में माल बरामदगी तो दूर अभी तक चोर भी पकड़े नहीं जा सके हैं।

केस दो :- नयाशहर थाना क्षेत्र में पूगल रोड पर बीएसटीसी स्कूल के पास हेमन्त ओझा के मकान में चोरों ने करीब 90 लाख रुपए की चोरी हुई। पुलिस ने महीनेभर की मशक्कत के बाद चोरों को पकड़ा। चोरी पारदी गैंग ने की। पुलिस ने महिला व दो युवकों को पकड़कर इतिश्री कर ली लेकिन माल कुछ बरामद नहीं हुआ।

इनका कहना है…
चोर चोरी किए माल को एशो-आराम में खुर्दबुर्द कर देते हैं। पुलिस चोर पकड़ कर माल बरामदगी के लिए कानून की हद में रह कर प्रयास करती है। इसके बावजूद चोरी के मामले में सौ फीसदी रिकवरी नहीं हो पाती है। ऐसा भी नहीं है कि पुलिस चोरी का माल बरामद करने की को​शिश नहीं करती।
योगेश यादव, पुलिस अधीक्षक

Author