Trending Now




बीकानेर,जहां हर रोज डेंगू के नए मरीज सामने आ रहे हैं, वहीं अब मरीजों की संख्या लगातार कम होती जा रही है। कुल सैंपल की तुलना में पॉजिटिविटी रेट भी काफी कम हुआ है। पीबीएम अस्पताल में गुरुवार को डेंगू के तीन नए मरीज सामने आए हैं।

इसे मिलाकर दिसंबर के पहले पखवाड़े में 63 मरीज सामने आए हैं। इस दौरान 2144 सैंपल की जांच की गई। यानी पॉजिटिविटी रेट घटकर 2.93 फीसदी पर आ गया है. यह नवंबर से लगभग आधा और अक्टूबर से एक तिहाई होता है। इसी तरह उम्र के लिहाज से इस बार डेंगू के 52 फीसदी यानी आधे से ज्यादा मरीज 11 से 30 साल की उम्र के हैं।

स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार डेंगू की आशंका को लेकर जनवरी से अब तक 18987 सैंपल लिए गए। इनमें से 763 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। यानी अब तक कुल पॉजिटिविटी रेट 3.51 फीसदी था. सितंबर में बीमारी का प्रकोप तेज हो गया। इस महीने में 2772 सैंपल में से 60 यानी 2.16 फीसदी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. अक्टूबर में पॉजिटिविटी रेट 10.02 फीसदी पर पहुंच गया। हालांकि नवंबर में मरीजों की संख्या बढ़ी, लेकिन सैंपल की तुलना में पॉजिटिविटी रेट घटकर 7.08 फीसदी रह गया. ऐसे में माना जा रहा है कि सर्दी गहराने के साथ ही यह बीमारी खत्म हो सकती है। इसके अलावा पिछले वर्षों का अनुभव बताता है कि जनवरी के अंतिम सप्ताह तक लगातार डेंगू के मरीज सामने आ रहे हैं।

Author