Trending Now




बीकानेर,आमजन में फ़ैल रहे डेंगू बुखार के बचाव ,लक्षण  सुरक्षा को लेकर आज राजकीय उपप्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ,पलाना में संगोष्ठी आयोजित की गई। डेंगू बुखार जागरूकता सन्देश के पोस्टर द्वारा ग्रामीणों को कला शिक्षक भूरमल सोनी ने बताया कि बरसात के मौसम में डेंगू मच्छर पनपते हैं जुलाई से अक्टूबर नवम्बर माह में डेंगू मच्छरों का अधिक प्रकोप रहता है।साफ पानी में भी यह मच्छर पनप सकतें हैं जिनकी पहचान करना मुश्किल है पोस्टर में मच्छर की पहचान,लक्षण एवं बुखार में आने पर विभिन्न सावधानियों वह तुरंत डाक्टर से सम्पर्क एवं जांच करवाने की जानकारी दी गई ।
चिकित्सा प्रभारी डाक्टर मनोज चौहान ने उपस्थित जनों को कहा की बुखार आने पर घबराए नहीं बुखार लाइलाज नहीं है मरीज को अस्पताल लाये इलाज करवाएं। पोस्टर में बताये लक्षणों को तेज बुखार, सिरदर्द, चक्कर आना,प्टरेटस कम होना, कमजोरी,बीपी लो होना, जोड़ों में जकड़न, लेट्रिंग में ख़ून, आंखों में दर्द, मांसपेशियों में खिंचाव जानकारी एवं डेंगू मच्छर का चित्र बनावट रंग ,काटने का समय,आदि बातें दर्शाई बातों पर ध्यान अवश्य दें।। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पलाना बीकानेर में भी छात्र-छात्राओं को डेंगू मच्छर व बुखार से बचाव सावधानियां के बारे में शिक्षक भूरमल सोनी ने कक्षाओं में पोस्टर को प्रदर्शित कर विधार्थियों को डेंगू मच्छर से होने वाले बुखार की जानकारी दी। डेंगू जैसे खतरनाक बुखार में लापरवाही न बरतने की जरूरत ब
को बतलाया।
पलाना सरपंच भागचंद सोलंकी ने डेंगू बुखार के लिए किये जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि इससे गांव के लोग जागरूक होंगे सावधानी बरतने पर डेंगू बुखार गांव में नहीं फैलेगा। नरपत सियाग, मानाराम कड़वासरा एवं ग्रामीण तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका ने संगोष्ठी में भाग लिया।

Author