Trending Now




बीकानेर,भाजपा जिला देहात अध्यक्ष जालम सिंह भाटी के निर्देशानुसार जिला देहात महामंत्री श्याम सुंदर पंचारिया के नेतृत्व में एक प्रतिनिधि मंडल ने मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री एवं कला एवं संस्कृति मंत्री के नाम जिला कलेक्टर को ज्ञापन सोपा, जिसमें राजस्थान राज्य अभिलेखागार द्वारा विजिटर्स गैलरी के तमाम फोटो फाड़ने और अभिलेखों को बिना इजाजत के जलाने की जांच करवाने की मांग की गई है।
पंचारिया ने बताया कि दिनांक 3 मई 2024 को सांयकाल चार बजे के लगभग राजस्थान राज्य अभिलेखागार के दो वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुए, जिसमें पहला वीडियो अभिलेखागार परिसर के अंदर कचरा पात्र के पास पूर्व मुख्यमंत्री,मुख्य सचिवों, केंद्रीय व राज्य सरकार के मंत्रियों और कई अन्य वीवीआईपी के फटे हुए फोटो कचरे में पड़े हुए दिखाई दिए। इसी प्रकार दूसरा वीडियो कुछ अत्यंत पुराने दस्तावेज जलाने का वीडियो है। दोनों वीडियो को देखने के बाद भारतीय जनता पार्टी के देहात अध्यक्ष जालम सिंह भाटी के निर्देश पर कुछ भाजपा नेता व समाज सेवियों का एक प्रतिनिधिमंडल ने दोनों वीडियो की पुष्टि करने के लिए 6 मई 2024 को निदेशालय राजस्थान राज्य अभिलेखागार जाकर जानकारी जुटाई तथा वर्तमान निदेशक से बातचीत की।
जब वर्तमान निदेशक से यह सवाल किया गया कि आपने विजिटर्स गैलेरी के तमाम फोटो क्यों फड़वाई तो निदेशक ने कहा मैं जयपुर गया हुआ था, किसने फड़वाई ये मेरे संज्ञान में नहीं है।इसी प्रकार प्रतिनिधिमंडल ने पूछा कि ये कौनसे कागज आपने जलवाए है, तो निदेशक ने कहा कि यह भी मेरे संज्ञान में नहीं है।
ततपश्चात प्रतिनिधिमंडल ने निरीक्षण के दौरान पाया कि विभाग द्वारा पूर्व में संरक्षित विजिटर गैलरी के तमाम फोटो व पोस्टर्स को फाड़ कर पहले कचरे में डाल के देर में डाला गया। वीडियो वायरल हो जाने के बाद कचरे के ढेर में से फटे हुए कुछ फोटो व पोस्टर्स को कार्टूनों में डालकर रखवाया गया है। इसी प्रकार जो दस्तावेज शुक्रवार को जलाए गए थे उन स्थानों से शनिवार छुट्टी के दिन भी निदेशक राजस्थान राज्य अभिलेखागार द्वारा बीकानेर स्थापना दिवस की सफाई के बहाने जली हुई राख को नगर निगम के संसाधन मंगवा कर उठा दिया गया और सफाई करवा दी।उस राख के निशान अभी भी वहां मौजूद है दोनों वीडियो सही पाए गए।
इसके उपरान्त देहात जिलाध्यक्ष जालम सिंह भाटी को प्रतिनिधि मण्डल के अनुसार मिली जानकारी के बाद भाटी ने अपने पत्र के माध्यम से जिला कलेक्टर के मार्फत मुख्यमंत्री,उपमुख्यमंत्री एवं कला संस्कृति मंत्री से मांग की गई है की दोनों वीडियो की किसी विषय विशेषज्ञ द्वारा जांच करवाई जाए तथा जो दस्तावेज जलाए गए हैं उनकी फॉरेंसिक लैबोरेट्री में जांच कराई जाए कि जलाए गए दस्तावेज किस-किस समय के और क्या दस्तावेज जलाए गए हैं?? ज्ञापन में यह भी लिखा गया है कि निदेशक द्वारा विभाग के कर्मचारियों को मुकदमा दर्ज करवाने की धमकी भी दी जा रही है। कुछ बाहरी व्यक्तियों से फोन पर धमकियां दिलवाई जा रही है, इसकी भी जांच की करवाई जाए।

Author