Trending Now




बीकानेर,मेरी कृषि भूमि जो कि ग्राम कावनी तहसील व जिला बीकानेर में स्थित है को मैंने ग्रीन टेक व एन.एल. सोलर कम्पनी को किराये पर दी हुई है। जिसमें उक्त सोलर कम्पनियों के द्वारा यह कथन किया गया था कि उक्त भूमि पर लगे खेजडी वृक्षों को नहीं काटा जायेगा जिसके पश्चात् मेरी उक्त कृषि भूमि मेरे द्वारा किराये पर दी गई।

यह कि अभी कुछ दिन पूर्व जब में मेरी उक्त कृषि भूमि के नजदीक से गुजर रहा था तो मैंने देखा कि मेरी कृषि भूमि पर लगे खेजड़ी के कई वृक्ष जेसीबी का इस्तेमाल करते हुए अवैध कटान कर गिरा दिये गये है जिसके संबंध में मैंने उक्त सोलर कम्पनियों से सम्पर्क करने की कोशिश की लेकिन कोई नहीं मिला। उसके पश्चात् अगले दिन कुछ अज्ञात लोग उक्त अवैध कटान किये हुए खेजडी के वृक्ष पिकअप गाडी व ट्रैक्टर में भरकर ले गये व काफी मात्रा में अभी भी अवैध कटान किये गये खेजड़ी के वृक्ष मौके पर पड़े है।

यह कि खेजडी वृक्ष हमारे राजस्थान का राज्य वृक्ष है व पिछले काफी वर्षों से राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा भी खेजड़ी वृक्ष के अवैध कटान को रोकने के लिये भरसक प्रयास किये जा रहे है व खेजडी वृक्ष के अध कटान के संबंध में राजस्थान वन अधिनियम 1953 के तहत अवैध कटान करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ कठोर दण्डात्मक कार्यवाही करने के भी प्रावधान है।

अतः प्रार्थना पत्र प्रस्तुत कर निवेदन है कि उक्त राजस्थान के राज्य वृक्ष खेजड़ी के कटान को रोकने के लिये खेजड़ी के करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध शीघ्र अति शीघ्र कानूनी

कार्यवाही की जावे ताकि राजस्थान के राज्य वृक्ष खेजड़ी को अवैध कटान से बचाया जा सके।

Author