Trending Now




बीकानेर,नोखा,नोखा नगरपालिका ने कटला चौक के कॉर्नर में लगने वाली महाराजा गंगासिंहजी एवं नगर संस्थापक चौधरी सुगनचंद जी पारख की प्रतिमा लगाने के लिए पर आपत्ति दर्ज करवाई है। पालिका अध्यक्ष नारायण झंवर ने दोनों महापुरूषों की प्रतिमा को कटला चौक के बीच में लगाने का प्रस्ताव पुनर्विचार करके स्वीकृत करने की मांग की है। पालिका अध्यक्ष झंवर ने बताया कि पालिका अध्यक्ष नारायण झंवर ने बताया कि नोखा नगरपालिका के कटला चौक में महाराज गंगासिंह जी एवं नगर संस्थापक चौधरी सुगनचंद जी पारख की प्रतिमा लगाने के लिए नगरपालिका नोखा द्वारा 21 जून 2021 को सूचना जारी कर 28 जून 2021 को मंडल बैठक बुलाई गई। बैठक में दोनों की प्रतिमा लगाने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किया गया। सभी आवश्यक कार्यवाही पूर्ण करके 14 जनवरी 2022 को क्षत्रिय सभा बीकानेर एवं चौधरी सुगनचंद पारख परिवार द्वारा प्रतिमा का खर्च वहन करने की स्वीकृति प्रदान की गई व प्रस्ताव भिजवाया गया। बजट बैठक 8 फरवरी 2022 को नगरपालिका द्वारा उक्त प्रतिमा स्थापित में होने वाले व्यय के लिए व्यय पक्ष में 30 लाख के व्यय का प्रावधान रखा गया, उक्त प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित हुआ। 11 अक्टूबर 22 को संभागीय आयुक्त की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में उक्त प्रतिमाऐं कटला चौक के बीच में नहीं लगाकर कोने में लगाने का प्रस्ताव स्वीकृत किया गया। 17 अक्टूबर 22 को नगरपालिका द्वारा संभागीय आयुक्त द्वारा पारीत प्रस्ताव पर आपत्ति दर्ज करवाने के लिए पत्र लिखा गया, जिसमें उक्त दोनों महापुरूषों की प्रतिमा कटला चौक के बीच में लगाने का प्रस्ताव पुनर्विचार करके स्वीकृत करने की मांग की गई है।

पालिका अध्यक्ष झँवर ने बताया कि मूर्तियां जनभावना के आधार पर नहीं लगा कोने में लगाई जा रही है। इसलिए नगरपालिका ने 17 अक्टूबर को आपत्ति दर्ज करवाकर बताया कि ये जगह नगरपालिका की है। पीडब्ल्युडी व अन्य सरकारी संस्थान की नहीं है। ना ही राष्ट्रीय राजमार्ग आता है। इसलिए यातायात बाधित होने की संभावना क्षीण है। कटला चौक में एक तरफ से आवागम का रास्ता रखा गया है जबकि तीनों मार्गो पर रास्ता बड़े वाहनों के लिए बंद है। इसलिए पुनर्विचार के लिए संभागीय आयुक्त को भेजा गया है। नगरपालिका द्वारा चौक के बीच में प्रतिमा की स्वीकृति चाही गई थी जो कि नोखा की जनभावना है। दोनों महापुरूषों ने बीकानेर संभाग के लिए अति महत्वपूर्ण कार्य आधुनिक सोच के साथ सम्पादित किए। एवं नोखा जैसे सुन्दर व सुव्यवस्थित शहर की स्थापना की और उनकी इस परिकल्पना को चौधरी सुगनचंद पारख ने साकार किया। ऐसे महापुरूषों को एक कॉर्नर में स्थान दिया जाना जनभावनाओं के अनुरूप नहीं है।

बाहेती स्कूल के आगे प्रतिमा लगाने का प्रस्ताव हुआ है पास
नोखा के कटला चौक में कॉर्नर में स्थित बाहेती स्कूल के आगे प्रतिमा लगाने का प्रस्ताव संभागीय आयुक्त द्वारा पारीत किया गया। जो जन भावना के अनुरूप नहीं है। दोनों महापुरूषों की प्रतिमा को कटला चौक के बीच में लगाने का प्रस्ताव पुनर्विचार करके स्वीकृत किया जाए।

Author