Trending Now




बीकानेर,कमला कॉलोनी, नगर निगम भंडार के सामने खेजड़ी वाली गली बीकानेर निवासी एवं व्यापारी आपका ध्यान हमारे कॉलोनी में स्थित कचरे से भरी नालियों से गन्दा पानी बाहर आकर सड़कों व गलियों में फैल रही गन्दगी की ओर आपका ध्यान आकर्षित कर निवेदन है कि यहां दिन प्रतिदिन (लम्बे समय) नगर निगम भण्डार के सामने वाली गली के पीछे कॉलोनी की जो नालियां मुख्य नाले से मिलती है उन नालियों पर भी मकान वालों ने अतिक्रमण कर रखा है। जिसके कारण भी नालियां अच्छी तरह से साफ नहीं हो पा रही है। कुछेक मकान वालों ने अपने-अपने मकान के आगे गली की सड़क ही एक से डेढ फुट ऊपर उठाकर ब्लॉक लगा दिये है। जिससे बारिश के दिनों में पानी के बहाव में अवरोध होने के कारण कई घरों के अन्दर तक पानी चला जाता है एवं मुख्य नाला गन्दगी से अटा पड़ा है। चौखूंटी ओवर ब्रिज के नीचे मुख्य नाले की सफाई भली भांति नहीं हो रही है जिसके कारण गलियों से सड़क पर निरन्तर गन्दा पानी काफी लम्बे समय से फैल रहा है जिससे राहगीरों का और स्कूल जाने वाले छोटे बच्चों का पैदल चलना मुश्किल तथा कई-कई घर वालों को तो अपने मकान से बाहर निकलने की भी भारी समस्या होती है। इस गन्दे पानी के कारण मुख्य सड़क व गलियों की सड़क व नालियां भी पूरी तरह से टूट चुकी है। जिससे किसी भी वक्त दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। नगर निगम के सफाई कर्मचारियों द्वारा इस समस्या को अपनी जिम्मेदारी समझ कर निराकरण नही किया जा रहा है।

महोदय, हम आपको बताने चाहते है कि पुरानी गजनेर रोड पुलिया (चौखूंटी पुलिया) के आगे जो व्यापारी बैठे है वे काफी समय से इस समस्या से ग्रसित होने के चलते उनकी समस्या को प्रशासन तक पहुंचाने के लिये पूर्व में दिनांक 26.12.2022 को सड़क पर रास्ता रोक कर आक्रोश जाहिर किया था जिसके कारण आप श्रीमान द्वारा स्वयं आश्वासन दिया कि उक्त समस्या का जल्द से जल्द हल करवा दिया जायेगा। आपके आश्वासन के बाद आप द्वारा नगर निगम के अधिकारियों को इस समस्या का निराकरण शीघ्राति शीघ्र करने के आदेश दिये थे। लेकिन नगर निगम के अधिकारियों द्वारा चौखूंटी पुलिस के नीचे स्थित मुख्य नाले को तीन-चार दिन सफाई की गई जो कि नाममात्र था एवं नाले से मिलती वार्ड की जो नालियां है जिनके कारण रोड़ पर गन्दा पानी मुख्य आ रहा है उनकी तो सफाई ही नहीं की गई, इसके चलते समस्या तो ज्यों कि 31 MAR 2023
त्यों ही बनी हुई है। निगम अधिकारियों द्वारा सफाई करवाई गई है वो ऊंट के
मुंह
में जीरा साबित हो रही है। गन्दे पानी की समस्या सड़कों व गलियों में अभी भी बनी हुई है।
अतः महोदय से निवेदन है कि जो आपने चीटी पुलिया के दोनों तरफ हो रखे अतिक्रमण को हटाने का आदेश दिया था वो प्रशंसनीय है परन्तु हमारा आपसे निवेदन है कि आप मुख्य नाले से मिलती नालियों और नालियों को रखे अतिक्रमण को हटाने व नालियों की सफाई करवाने का भी नगर निगम अधिकारियों को शीघ्र आदेश करें। जिससे आज दिनांक तक फैल रहे गन्दे पानी को जल्दी से जल्दी रोका जा सके।
हमें आशा है कि आप हमारे इस प्रार्थना पत्र पर गंभीर विचार कर हमें इस गंभीर समस्या से निजात दिलाने की कार्यवाही का आदेश शीघ्र देने की कृपा करेंगे।

Author