Trending Now




बीकानेर,शिक्षक संघ एलीमेंट्री सेकेंडरी टीचर एसोसिएशन (रेसटा) के प्रदेशाध्यक्ष मोहर सिंह सलावद व प्रदेश कोषाध्यक्ष श्याम सुंदर बिश्नोई ने प्रारंभिक शिक्षा व पंचायती राज. विभाग के निदेशक को ज्ञापन भेजकर पांचवी व आठवीं बोर्ड परिक्षाओं का समय में संशोधन करने की मांग की है। सलावद ने ज्ञापन में बताया कि कक्षा पांचवी और आठवीं की बोर्ड परीक्षा अप्रैल माह के तीसरे सप्ताह से शुरू हो रही है। इन कक्षाओं की परीक्षा का समय मध्यांह पश्चात 2 बजे साढ़े चार बजे से तक रखा गया है।

पूर्व में भी ये परीक्षाएं पारी में दोपहर पश्चात करवाई जाती रहीं है लेकीन उस समय परीक्षाएं मार्च माह के प्रथम सप्ताह या दूसरे सप्ताह में आयोजित होती थीं। मार्च माह के प्रथम सप्ताह में मौसम अनुकूल व सामान्य रहता हैं। वहीं अप्रैल के तीसरे सप्ताह में लू चलना और तापमान 40 डिग्री से भीं अधिक रहना बहुत सामान्य बात है।मौसम की प्रतिकूल परिस्थितियों के कारण ही अप्रैल माह पश्चात स्कूलों का समय दोपहर एक बजे तक ही सीमित कर दिया जाता है।

इस भीषण गर्मी में भरी दुपहरी में नन्हें नन्हें बच्चों को घर से पांच या इससे अधिक (ग्रामीण क्षेत्रों में 10 किलोमीटर तक) परीक्षा हेतू आवागमन बहुत ही दुष्कर साबित होने वाला है। एक तरफ बोर्ड परीक्षा तनाव और दुसरी तरफ भीषण मौसम की मार  विद्यार्थियों के लिए बहुत भयावह हों सकती है। इसलिए संघ की मांग है की कक्षा पांचवी और आठवीं बोर्ड की परीक्षाएं सुबह की पारी में करवाई जाएं।जिससे भीषण गर्मी के मौसम में होने वाली परिस्थितियों से मासूम विद्यार्थियों को बचाया जा सके।

Author