Trending Now




बीकानेर,राजस्थान में लंबे समय से तृतीय श्रेणी शिक्षकों के तबादलों की मांग उठ रही है, लेकिन अब तक इस पर कोई निर्णय नहीं हुआ है. तृतीय श्रेणी शिक्षकों के तबादलों की मांग को लेकर अब चुनावी साल में सरकार पर दबाव बनाने के लिए शिक्षक लामबंद हो रहे हैं. इसके तहत शिक्षक संघ शेखावत की ओर से बीकानेर स्थित शिक्षा निदेशालय में मंगलवार से महापड़ाव शुरू किया गया.

तृतीय श्रेणी शिक्षकों के तबादलों की मांग को लेकर तपती दुपहरी में शिक्षा निदेशालय के बाहर बड़ी संख्या में शिक्षक संघ शेखावत के बैनर तले शिक्षक महापड़ाव में जुटना शुरू हो गए हैं. शिक्षक संघ शेखावत की संघर्ष समिति के प्रदेश संयोजक पोखरमल का कहना है कि तीन मांगे महत्वपूर्ण हैं. इनमें सबसे पहले शिक्षकों के लिए तबादला नीति बनाकर तबादले की प्रक्रिया को शुरू करना है. वहीं, दूसरी मांग उपप्राचार्य के पदों पर सीधी भर्ती से 50 फीसदी पद को भरना और पढ़ाने के अलावा किसी भी प्रकार के गैर शैक्षणिक कार्य से शिक्षक को पूरी तरह से मुक्त करने की मांग शामिल है. बता दें कि तृतीय श्रेणी शिक्षकों के तबादलों की मांग लंबे समय से प्रदेश में बनी हुई है. इसको लेकर ट्रांसफर पॉलिसी भी तैयार की गई, लेकिन उसे अभी तक सरकार के स्तर पर मंजूरी नहीं मिली है.

28 तक महापड़ाव फिर पैदल कूचः शिक्षक नेता पोखर मल का कहना है कि 28 मई तक बीकानेर शिक्षा निदेशालय में महापड़ाव जारी रहेगा . उसके बाद यदि सरकार ने हमारी बातों पर गंभीरतापूर्वक विचार करते हुए कदम नहीं उठाया तो 28 मई के बाद बीकानेर से जयपुर तक पैदल मार्च किया जाएगा. उसके बाद जयपुर में महापड़ाव तब तक जारी रहेगा, जब तक हमारी मांगों को मान नहीं लिया जाता.

Author