Trending Now




बीकानेर,गौ ग्राम सेवा संघ ने आज मुख्यमंत्री श्रीमान अशोक गहलोत, प्रमोद जैन भाया गोपालन मंत्री, मुख्य सचिव, वह निदेशक गोपालन जयपुर, को गौशालाओं को अतिशीघ्र अनुदान देने के लिए पत्र प्रेषित किया।

संगठन के कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष सूरजमालसिंह नीमराना ने बताया कि वर्तमान परिस्थिति में गौशालाओं का संचालन बहुत मुश्किल हो रहा है, चारे के भाव आसमान छू रहे हैं, समय पर अनुदान ना मिलने के कारण से गौशालाएं आर्थिक तंगी से जूझ रही है। इसके लिए माननीय मुख्यमंत्री अति शीघ्र कार्रवाई करे।
सूरजमालसिंह नीमराना ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा गोपालन विभाग के माध्यम से गौशालाओं को 9 माह का अनुदान दिया जाता है, वर्तमान में अप्रैल मई- जून जुलाई- का अनुदान देना है, लेकिन गोपालन विभाग के द्वारा जुलाई माह खत्म हो जाने के बावजूद भी अभी तक ना तो आवेदन आमन्त्रित किये और ना हि सर्वे आदि के लिए कोई भी दिशानिर्देश जारी किए है, और ना ही अनुदान देने की प्रक्रिया शुरू की है।
यदि गौशालाओं को समय पर अनुदान नहीं मिलता है तो, गौशालाओं में संरक्षित गोवंश के भरण पोषण हेतु चारा खरीदने के लिए फंड की समस्या विकराल हो जाती है ।चारा के भाव बढ़ने से गौशाला में वैसे भी आर्थिक भार से दबी हुई है ,
अतः सरकार उपरोक्त विषय पर गंभीरता से मनन करते हुए गौशालाओं के अनुदान देने की प्रक्रिया शुरू करवाई जाए एवं सितंबर माह तक गौशालाओं को अनुदान राशि के भुगतान करवाने की व्यवस्था करने के निर्देश, संबंधित विभाग को जारी करवाए।
यदि समय रहते गौशालाओं को अनुदान नहीं मिला तो गौशालाओं में संरक्षित गोवंश के लिए बड़ी मुश्किल खड़ी हो जाएगी।

Author