Trending Now




बीकानेर कीवी और नारियल पानी खत्म हो गए हैं। शाम को आते समय आना। यह वाक्य बीकानेर शहर में हर दूसरे-तीसरे घर में सुनने को मिल जाएंगे।वजह… घर-घर में वायरल और डेंगू का प्रकोप है। बुखार का पता चलते ही बीमार को दवा के साथ-साथ यही दो प्रमुख फल कीवी व नारियल सर्वाधिक दिए जा रहे हैं। ऐसे में मांग बढ़ने से इनके भाव दो से तीन गुना तक बढ़ गए हैं।

बीकानेर में प्रति दिन पांच लाख की कीवी खप रही है। 20 लाख से ज्यादा का नारियल पानी पीया जा रहा हैं। वहीं ड्रॅगन फल भी हर दिन एक लाख रुपए से अधिक के बिक रहे हैं।

बीमारियों के साथ बढ़ी मांग

जिले में मौसमी बीमारियों का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। डेंगू वायरल बुखार, प्लेटलेट्स कम होने की शिकायत के मरीज रोजाना सामने आ रहे हैं। मौसमी बीमारियों ने लोगों की हालत खराब कर रखी है। बीकानेर शहर के अधिकतर घर में लोग वायरल से पीड़ित हैं। तीन माह में 750 से अधिक डेंगू के रोगी सामने आ चुके हैं। वायरल पीड़ितों की संख्या हजारों में हैं। खून में प्लेटलेट्स की कमी को दूर करने के लिए कीवी और शरीर में पानी व • मिनरल्स की कमी दूर करने के लिए नारियल पानी को अच्छा विकल्प माना गया है।

कीवी के फायदे

कीवी में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी-हाइपरटेंसिव, एंटी थ्रोम्बोटिक गुण मौजूद हैं। इसमें विटामिन सी, पोटेशियम व कैल्शियम के साथ साथ फाइवर की भी अच्छी मात्रा होता है। ये तत्व प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर करने में मदद करते हैं।

नारियल पानी के फायदे

नारियल पानी में विषैले तत्वों को दूर करने के गुण होते हैं। नारियल पानी पीने शरीर में डी हाइड्रेशन कमी दूर होती है। इसके अलावा बॉडी इम्युनिटी को मजबूत करने में और बीमारियों से हमें सुरक्षित रखने में भी कारगर होता है। वहीं ड्रॅगन फ्रूट भी प्लेटलेट्स बढ़ाने में कारगर है।

पहले मांग बढ़ी, अब घटने की उम्मीद

फल थोक व्यापारी पंकज रामावत के मुताबिक महीने भर पहले कीवी के 400 से ज्यादा बॉक्स रोज बिक रहे थे। रिटेल भाव 60-70 और बाजार में दुकानदार 140 से 150 रुपए में बेच रहे थे। अब एक बारगी फिर डिमांड कम होने की उम्मीद है। हर दिन 150 से 200 बॉक्स बिक रहे हैं। वहीं नारियल पानी की डिमांड बढ़ने से खपत तीन से चार गुना हो गई। थोक भाव 37 रुपए और रिटेल में 60-70 रुपए है। सामान्य दिनों में नारियल के भाव 40 रुपए थे। ड्रैगन फूट 150 रुपए तक बिक रहा है।

समझे जाने के चलते कीवी मौसमी बीमारियों में जरूरी और नारियल पानी की पिछले दो तीन महीनों से काफी मांग है। इन दिनों कीवी ईरान से आ रही है। पिछले दिनों कीवी का एक बॉक्स 550 रुपए (सामान्य भाव से बढ़कर 950 रुपए तक बिका। नारियल के भाव में भी डेढ़ गुना तक उछाल आया। बीकानेर 40 से 45 हजार से ज्यादा नारियल रोज खप रहे हैं।

– पीयूष जैन, फल-सब्जी व्यापारी

फायदेमंद एवं स्वास्थ्यवर्द्धक

रोगी को तरल पदार्थ के रूप फायदेमंद रहता है। कीवी में विटामिन फाइबर रहती। डेंगू व वायरल बुखार में दोनों स्वास्थ्य वर्द्धक है।

डॉ. मनीष गहलोत, आयुर्वेद चिकित्सक

Author