Trending Now




बीकानेर,अभियांत्रिकी महाविद्यालय बीकानेर के प्राचार्य डॉ ओमप्रकाश जाखड द्वारा स्थापना वर्ष से श्रमआपूर्तिकर्ता के माध्यम से कार्यरत कार्मिकों के प्रतिवर्ष की भांति 5 प्रतिशत की वेतन बढोतरी की अनुमोदन हेतु पत्र बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय को भेजा गया था। लेकिन वित्त नियन्त्रक, बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय, बीकानेर द्वारा कार्मिकों की बीओजी में अनुमोदित 5 प्रतिशत वेतन बढोतरी के संबंध में जारी होने वाले आर्डर में वेतन बढोतरी के बजाय वित्त नियंन्त्रक द्वारा न्यूनतम वेतन पर कार्मिकों की नवीन निविदा करने और महाविद्यालय में स्वीकृत पदों के अनुसार कार्मिकों संख्या कम करने का आर्डर जारी कर दिया गया। जो कि महाविद्यालय में 15-22 वर्षों से कार्यरत कार्मिकों के हितों पर कुठाराघात था।

महाविद्यालय के अशैक्षणिक कार्मिकों को उक्त पत्र की भनक लगते ही कर्मचारी संतोष पुरोहित की अगुवाई में समस्त कार्मिकों द्वारा वित्त नियंन्त्रक बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय बीकानेर द्वारा नवीन निविदा करने और महाविद्यालय में स्वीकृत पदों के अनुसार कार्मिकों संख्या कम करने का आर्डर तुरंत प्रभाव से निरस्त करने हेतु घेराव किया गया।

कार्मिकों के भंयकर आकोश को देखते हुऐ कुलपति महोदय द्वारा कर्मचारी नेता संतोष पुरोहित से फोन पर बात कर उक्त आदेश को निरस्त करने एवं 5 प्रतिशत वेतन बढोतरी का आदेश जारी करने का आवश्वासन देने के उपरांत कार्मिकों आकोश ठंडा हुआ और वित्त नियंत्रक महोदय द्वारा भी तुरंत नवीन आदेश जारी करने का आवश्वासन देने के बाद कार्मिक पुनः महाविद्यालय में आकर अपना दैनिक कार्य प्रारम्भ किया ।

इस घेराव में दिनेश पारीक, जयकिशन पुरोहित, रामकिशन गोदारा, रविशंकर जोशी, नरेन्द्र व्यास, अमित सिंह, नरेन्द्र आचार्य, सुरेन्द्र जाखड आदि समस्त कार्मिकों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। जिस कारण विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा कार्मिकों के उपर होने वाले कुठाराघात वाले आदेश को तुरंत प्रभाव से निरस्त करने का आश्वासन दिया गया ।

Author