Trending Now




बीकानेर,चेक रिपब्लिक’ के पिल्शन शहर में आयोजित पैरा वर्ल्ड तीरंदाजी चैंपियनशिप में भारत का जबरदस्त प्रदर्शन रहा, इसी चैंपियनशिप के दौरान पिल्सन में 2024 पैरालिम्पिक क्वालीफाइंग टूर्नामेंट भी हुआ जिसमें भारत के श्यामसुंदर स्वामी ने जबरदस्त परफॉर्मेंस करते हुए भारत को लगातार दूसरी बार पैरालिम्पिक का कोटा दिलवाने में कामयाब हुए।

क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट कंपाउंड कैटेगरी में 16 खिलाड़ियों को अवसर मिला जिसमें श्यामसुंदर ने अपने पहले मैच में कोरिया के हीलिंग सांग की को 145 – 143 से हराया। दूसरे मैच में फिनलैंड के वर्ल्ड नंबर 2 के खिलाड़ी फ्रओसबर्ग को 147 – 145 के स्कोर से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। सेमी फाइनल में इराक के कादिम क्लास को 142-138 से हराकर फाइनल में पहुंचे

यहां मुकाबला बहुत ही कड़ा रहा जो इरान के मंशआजादे के साथ 145-145 स्कोर के साथ टाई हुआ। टाई मुकाबले में श्यामसुंदर स्वामी ने दूसरे स्थान पर रहकर भारत को पैरालिम्पिक में स्थान पक्का करवा दिया। गौरतलब है कि श्यामसुंदर टोक्यो पैरालिम्पिक में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं, टीम प्रशिक्षक अनिल जोशी ने बताया कि श्यामसुंदर के अलावा भारत के टोक्यो पैरालिम्पिक के पदक विजेता हरविंदर सिंह, राकेश कुमार, शीतल देवी, सरिता देवी, पूजा जाटियान भी भारत को पैरालिम्पिक का कोटा दिलवाने में कामयाब हुए।

Author