Trending Now




बीकानेर,राज्य भर में नौतपा से कुछ देर पहले तापमान में आई तेज गिरावट से आम आदमी को राहत मिली है, वहीं किसान के चेहरे पर चिंता की लकीर खिंच गई है। ऐसा माना जाता है कि नौतपा में धूप न जलने पर मानसून कमजोर होगा।ज्योतिषीय गणना के अनुसार नौतपा बुधवार दोपहर 2.50 बजे से शुरू होगा जो 2 जून तक चलेगा ।

पिछले दस दिनों से जब पारा 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं गिरा था, मंगलवार को नौतपा से पहले राज्य के 34 मौसम स्टेशनों में से 28 पर तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया था। पश्चिमी राजस्थान में जहां सूर्य देव का ग्राफ 45 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, वहीं पारा भी नीचे चला गया। चुरू में, जो सबसे गर्म है, यह केवल 34 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। ऐसे में अगले कुछ दिनों में चुरू में 45 डिग्री सेल्सियस तापमान का ठीक होना मुश्किल है। इसके लिए सूर्य देव को अपनी तीव्रता 11 डिग्री सेल्सियस बढ़ानी पड़ती है, जो आमतौर पर ऐसा नहीं होता है। इसी तरह, पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर में तापमान केवल 37 डिग्री सेल्सियस था, जबकि श्री गंगानगर में तापमान 35.5 डिग्री सेल्सियस तक था। वहीं जोधपुर और बाड़मेर में यह 42 डिग्री सेल्सियस से थोड़ा नीचे रहा।

ज्योतिष क्या है?

बीकानेर के प्रसिद्ध ज्योतिषी हरिनारायण व्यास “मन्नासा” का कहना है कि अच्छा मानसून तब आता है जब नोटपा में सूरज चमक रहा होता है। यदि सूर्य का तापमान कम हो तो इसे नौतपा का पिघलना कहते हैं, जिसका सीधा असर मानसून पर पड़ता है। इस बार अगले नौ दिनों में मानसून का फैसला हो जाएगा।

मौसम विभाग पूर्वानुमान

टोंक, बूंदी, सवाई माधोपुर, कोटा, बारां, झालावाड़ और आसपास के क्षेत्रों में गरज के साथ छींटे, बिजली के साथ हल्की बारिश / बूंदा बांदी, अचानक तेज हवाएं, धूल भरी आंधी चलेगी। हवा की गति 30-40 किमी प्रति घंटा रहने का अनुमान है। बारां, कोटा और आसपास के इलाकों में छिटपुट जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश, हल्की ओलावृष्टि और 40-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है।

नौतपा क्या है?

नौतपा वह 9 दिन है जब सूर्य पृथ्वी के करीब आता है, जिससे अधिक गर्मी होती है। नौतपा 25 मई से शुरू हो रहा है और 2 जून तक चलेगा। नौतपा के दौरान चिलचिलाती गर्मी पड़ती है, जिससे मानसून का निर्माण होता है। यदि इन 9 दिनों में वर्षा होने लगे तो इसे नौतपा का पिघलना कहते हैं। भीलवाड़ा में कल बारिश हुई जबकि आज कई जिलों में बारिश हो सकती है।

Author