Trending Now




बीकानेर,राजस्थान में कोरोना वायरस की स्थिति को देखते हुए राज्य सरकार स्कूल कॉलेजों को खोलने पर जल्द निर्णय ले सकता है. राज्य में सीनियर कक्षाओं को खोलने (Rajasthan School Reopening) की तैयारी शुरू की जा रही है. बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट के बाद राज्य सरकार टीम गठित करके कोरोना की स्थिति की समीक्षा कर रही है.

देश भर के लगभग 13 राज्यों, जैसे पंजाब, गुजरात, हरियाणा, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश ने नौवीं से बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए पहले ही स्कूल खोल दिए हैं. ताजा मिली जानकारी के मुताबिक, स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय मंत्रिस्तरीय समिति ने नौवीं से बारहवीं तक के छात्रों के लिए स्कूल खोलने (Rajasthan School Reopening) पर सहमति बना ली है.

बैठक कर की गई समीक्षा

राजस्थान में स्कूलों को खोलने और शैक्षणिक संस्थानों के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) तय करने को लेकर मुख्यमंत्री द्वारा गठित मंत्री समूह की बैठक हुई. इस बैठक में रघु शर्मा, शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा, उच्च शिक्षा राज्य मंत्री भंवर सिंह भाटी, तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री डॉ सुभाष गर्ग और कृषि मंत्री लालचंद कटारिया मौजूद रहे. समिति के एक सदस्य ने बताया कि बैठक में प्रदेश में शिक्षण संस्थान खोलने के विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की गई.

कॉलेजों में फाइनल ईयर में एडमिशन

वर्तमान में, कॉलेज की अंतिम वर्ष की परीक्षाएं और ऑनलाइन प्रवेश की प्रक्रिया आयोजित की जा रही है. समीक्षा के बाद तैयार किए गए रिपोर्ट को सीएम अशोक गहलोत को सौंपा जाएगा. गृह विभाग की ओर से निकट भविष्य में शिक्षण संस्थान खोलने के संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे. समिति स्कूलों को खोलने की सिफारिश पर आम सहमति पर पहुंच गई है, लेकिन तारीखें तय नहीं की गई हैं, लेकिन संभावित तारीखें 16 अगस्त या 1 सितंबर हो सकती हैं.

कोरोना स्थिति में सुधार

राजस्थान में मंगलवार को केवल 11 नए कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं, जो शायद पिछले एक साल में सबसे कम है. सक्रिय मामलों की संख्या 197 हो गई है. उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार और गुजरात के बाद राजस्थान शून्य संक्रमण दर वाला पांचवां राज्य बन गया है. पिछले 10 दिनों में राज्य में कोविड-19 से किसी की मौत नहीं हुई है.

Author