Trending Now




बीकानेर या यूं कहें कि पश्चिमी राजस्थान सोलर रिन्यूबल एनर्जी का हब बनता जा रहा है जहां पर विभिन्न कम्पनी एवं ग्रुप्स राष्ट्रीय विकास की नई इबारत लिख रहे हैं।
सोशल एक्टिविस्ट एवं क्षत्रिय सभा के सम्भागीय प्रवक्ता डूंगरसिंह तेहनदेसर बताते है कि यहां एक सोलर कम्पनी के मुखिया के तौर पर श्री मुकेश विद्यार्थी जी ने उत्कृष्ट ही नहीं अतुलनीय कार्य किया है।
यही कारण है कि उनके विदाई समारोह में कई अधिकारी एवं मुलाजिम भावुक हुए बिना नहीं रह पाए।
गहन अध्ययन, चिंतन करने वाले संत स्वरूप व्यक्तित्व श्री विद्यार्थी बहुत ही उदार मनुष्य है जो कि हर छोटे बड़े कार्मिक को अपना अनुज मानते हैं।
श्री मुकेश विद्यार्थी के कार्यकाल में सामाजिक कार्यों के क्षेत्र की बात करें तो जामसर पुलिस थाना क्षेत्रान्तर्गत शिक्षा, संस्कार, हाथकाम, महिला सर्वांगीण विकास, बालिका शिक्षा, रोजगार आदि में उल्लेखनीय कार्य हुआ है इसके अलावा हजारों- हजार पौधे जब आने वाले समय में वृक्ष बनेंगे तो श्री विद्यार्थी को लोगों की, पशु पक्षियों की कितनी दुवाएं मिलेगी यह तो भविष्य के गर्भ में है।
इतना सब करने के बावजूद श्री मुकेश विद्यार्थी ने कभी भी स्वयं को प्रचारित प्रसारित करने का काम नहीं किया जो उनके व्यक्तित्व की उच्च मानकता को दर्शाता है।
डूंगरसिंह तेहनदेसर बताते हैं सोलर के क्षेत्र में खूब अधिकारी आये होंगे, आगे भी आएंगे किन्तु उनके जैसा मनस्वी पुरुष शायद की कोई विरला हो।
उनकी सरलता, विनमता एवं शालीनता फेब्रिकेटेड नहीं बल्कि समुन्द्र की गहराई जितनी विरल एवं वास्तविक है जो किसी को भी प्रभावित होने के लिए उत्प्रेरित करती है।
व्यक्तित्व में मुस्कान लिए सबको समान लिए श्री मुकेश विद्यार्थी एक बारगी अपने कार्यक्षेत्र में उन्नति करते हुए अभी रुखसत हुए हैं।
डूंगरसिंह तेहनदेसर के मुताबिक कल रेलगाड़ी पर उनको विदा करते हुए जब श्री मुकेश विद्यार्थी के चरण स्पर्श किए तो ऐसे लगा किसी महामना के किए उन्होंने भी बड़ी विनम्रता से गले लगाकर हाथ मिलाया और होठों पर मुस्कान की आभा लिए बोले यंग बॉय शीघ्र मिलेंगे अनुज जीवन किसी अन्य पड़ाव पर बस लगे रहो, बने रहो।
श्री मुकेश विद्यार्थी के बीकानेर जामसर में सामाजिक क्षेत्र में किए गए सेवा कार्यों के लिए बीकानेर का सभ्य समाज सदैव ऋणी रहेगा।

– डूंगरसिंह तेहनदेसर
सोशल एक्टिविस्ट, बीकानेर

Author