Trending Now








बीकानेर, जैनाचार्य जिन पीयूष सागर सूरीश्वरजी की निश्रा में रविवार को ढढ्ढा चौक के प्रवचन पंडाल में सास-बहु अधिवेशन आयोजित किया जाएगा। अधिवेशन में जैन समाज के तेरापंथ,साधुमार्गी, खरतरगच्छ, तपागच्छ व पार्श्वचंद्र गच्छ के 500 सास व बहुओं ने हिस्सा लिया। अधिवेशन में पुरुष वर्ग का प्रवेश निषेध था। बहुओं ने अपनी सास के पैर धोकर अक्षत से प्रक्षाल कर उनका आशीर्वाद लिया। ’’बेस्ट सास बेस्ट बहू’ के सेल्फी पोईन्ट पर फोटो खिंचवाई तथा सुपर सास-बहू के प्रश्न पत्र भर कर दिया। श्रेष्ठ उतर देने वाली सास-बहू को सम्मानित किया जाएगा।
श्री सुगन जी महाराज का उपासरा ट्रस्ट व श्री जिनेश्वर युवक परिषद के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित अधिवेशन में बीकानेर के मुनि सम्यक रत्न सागर ने तीन घंटें तक अनेक प्रसंगों के माध्यम से सास बहू के रिश्ते को आत्मीय, स्नेह भरा बनाने के टिप्स बताएं। उन्होंने कहा कि गृहस्थ जीवन में सास बहु रिश्ता अनमोल रिश्ता है, जो परिवार को साक्षात् स्वर्ग बनाता है। हृदय को कोमल, स्वभाव को शीतल, सहनशीलता, संयम आदि गुणों के साथ मर्यादा मय जीवन जीने ईष्या, राग- द्वेष छोडने से सास बहू के रिश्ते को आनंद और माधुर्यमय बनाया जा सकता है।
मुनिश्री ने कहा कि सुपर सास संवेदनशीलता की संजीवनी, सुधारने वाली, खुशी व प्रसन्नता देने वाली, आत्मीयता का आनंद देने वाली,उदारता का उत्कर्ष भरने वाली, मर्यादा का महात्मय सिखाने वाली होनी चाहिए। वहीं सुपर बहू को सहनशील स्वभाव की, संस्कार, विनय, विवेक व विचक्षण युक्त,सदाचार सेवा से ओत प्रोत होना चाहिए। सुपर बहू को अपनी सास व परिवार के बड़े बुजुर्गों का सम्मान देते हुए उनकी आज्ञा का पालन करने वाली, उच्च सोच व विचारवान, सेवा की प्रतिमूर्ति होना चाहिए । सेवा, समर्पण व आज्ञा की पालना सास का वशीकरण मंत्र है। कार्यक्रम में बीकानेर की साध्वीश्री प्रभंजनाश्री, सुव्रताश्रीजी व चिद्यशाश्रीजी म.सा. मौजूद थीं।
श्री सुगन जी महाराज का उपासरा ट्रस्ट के मंत्री रतन लाल नाहटा, श्री जिनेश्वर युवक परिषद के अध्यक्ष संदीप मुसरफ, मंत्री मनीष नाहटा, मालचंद बेगानी ने कोटा के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अंकित जैन, बीकानेर के दसवीं बटालियन के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रवण का दुप्टा, श्रीफल आदि से अभिनंदन किया।

Author