Trending Now




बीकानेर,दशहरे का त्यौहार हर साल बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है, इस बार भी इस ऐतिहासिक आयोजन की तैयारियां पूरे जोश के साथ चल रही हैं, बीकानेर दशहरा कमेटी के सदस्य और कार्यकर्ता इस आयोजन को भव्य बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे।

बीकानेर दशहरा उत्सव के मुख्य आयोजन स्थल डॉक्टर करणी सिंह स्टेडियम में इस समय रावण, कुम्भकरण और मेघनाथ के पुतलों को अंतिम रूप देने का कार्य चल रहा है। उत्तर प्रदेश से आए कुशल कारीगर इन विशाल पुतलों को तैयार करने में लगे हैं। वहीं दूसरी ओर, बीकानेर दशहरा कमेटी के कार्यकर्ता झांकियों की तैयारी में व्यस्त हैं।
झांकी संचालक नमन झाम्ब ने बताया कि कमेटी के अध्यक्ष सुनीत झाम्ब, सचिव वीरेंद्र चावला और कोषाध्यक्ष मुकेश धुरिया के नेतृत्व में स्टेडियम में तैयारियों को अंजाम दिया जा रहा है, जबकि महासचिव संजय झाम्ब, उपाध्यक्ष कबीर झाम्ब और देवेन्द्र मेहंदीरत्ता की निगरानी में कमेटी के कार्यालय में अन्य तैयारियां चल रही हैं।

विशेष झांकियां और कलाकारों का चयनः
हर साल की तरह इस बार भी दशहरा महोत्सव में विभिन्न झांकियों का आयोजन किया जाएगा। महासचिव संजय झाम्ब और उनकी टीम प्रेम सिंह, संदीप भाटी, गिरिराज रामावत, दुष्यत सिंह, गौतम खरखोदिया, कृष्ण मोदी, कमल खत्री, नमन कांडा और हर्षित मोदी द्वारा धोबी तलाई स्थित तनेजा धर्मशाला में झांकियों की तैयारी चल रही है। कलाकारों द्वारा उपयोग में लिए जाने वाले अस्त्र, शस्त्र और उनकी पोशाकों को तैयार किया जा रहा है। इस बात का विशेष ध्यान रखा जा रहा है कि झांकियों की प्रस्तुति बीकानेर के हर कोने में चर्चा का विषय बने। झांकी संचालक नमन झाम्ब ने बताया कि जल्द ही सचेतन झाकियों के लिए कलाकारों का चयन किया जाएगा।

डिजिटल आतिशबाजी और अन्य आयोजनः
दर्शकों के आकर्षण को बनाए रखने के लिए इस बार डिजिटल आतिशबाजी का भी आयोजन किया जाएगा।

प्रशासनिक तैयारियां और सुरक्षा व्यवस्थाः
प्रशासन ने आयोजन स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस का पुख्ता बंदोबस्त करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही यातायात व्यवस्था को भी चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने के प्रयास किए जा रहे हैं ताकि आम जनता एवं दर्शकों को किसी प्रकार की असुविधा न हो।

झांकी की थीम और कलाकारों की परफॉर्मेंसः इस बार की झांकियों में कलाकारों की विशेष परफॉर्मेंस देखने को मिलेगी। झांकी संचालक नमन झाम्ब, फ्रेंकी झाम्ब और नैतिक चावला के अनुसार, झांकियों की थीम बीकानेर की सांस्कृतिक और ऐतिहासिक धरोहर पर आधारित होगी। इसके अलावा, डिजिटल माध्यम से भगवान राम, रावण और अन्य पौराणिक पात्रों की जीवंत झलकियां दिखाने की भी योजना है।

दशहरे का ऐतिहासिक महत्व और जनता की उम्मीदें: बीकानेर में दशहरे का यह महोत्सव हर साल की तरह इस बार भी धूमधाम से मनाया जाएगा। शहरवासी इस आयोजन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं और हर साल की तरह इस बार भी कुछ नया देखने की उम्मीद कर रहे हैं। दशहरा कमेटी के पदाधिकारी भी इस आयोजन को यादगार बनाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं।

बहरहाल, बीकानेर में दशहरा महोत्सव की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं और यह महोत्सव हर साल की तरह इस बार भी लोगों के दिलों में एक खास जगह बनाएगा। कमेटी की तरफ से किए जा रहे प्रयासों को देखते हुए कहा जा सकता है कि यह आयोजन एक बार फिर से शहरवासियों के लिए एक यादगार अनुभव साबित होगा।

Author