Trending Now




सीकर. साइबर ठग धोखाधड़ी के नए- नए पैंतरे आजमा कर लोगों को अपने झांसे में ले रहे हैं। इसी तरह का एक नया मामला मामला ट्रेडिंग एप में निवेश के नाम पर ठगी करने का आया है। जिसमें जिले के एक शख्स से 26.50 लाख रुपए ठग लिए गए। पीडि़त ने पहले तो ठगों के बताए अनुसार रुपए निवेश कर दिए। लेकिन, बाद में रुपए उसके खाते में नहीं आए तो उसे ठगी का अहसास हुआ। इस पर उसने उद्योननगर थाने में ऑनलाइन ठगी का मामला दर्ज करवाया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

ये है मामला
थानाधिकारी पवन चौबे ने बताया कि फतेहपुर के मरडाटू बड़ी निवासी हाल निवासी नवलगढ़ रोड स्थित महाराज सूरजमल कॉलोनी निवासी वेदप्रकाश जाट ने रिपोर्ट दी है। इसमें बताया गया है कि वाट्सअप नंबरों से गारर्जियन इंडिपेंडेंट सर्टिफिकेशन ( जीआईसी) एप में निवेश करने से राशि में बढ़ोतरी का वादा किया गया था। इस पर वेदप्रकाश ने अपने एसबीआई बैंक खाते से विभिन्न बैंकों के खाते में 26 लाख 48 हजार 700 का निवेश कर दिया। पीडि़त ने निवेश की गई राशि को वापस प्राप्त करने के लिए आनलाइन आवेदन किया तो उसे 20 प्रतिशत की राशि जमा करवाने को कहा गया। इस पर उसे शक हुआ तो उसने एप के माध्यम से रुपए वापस करने का प्रयास किया तो बैंक खाते में रुपए नहीं आए। इस पर उसे ठगी का पता चला। इसके बाद वेदप्रकाश ने उद्योननगर थाने में रिपोर्ट दी । पुलिस ने मामले दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

बाइक की किस्तें नहीं चुकाने पर चोरी की रिपोर्ट
लक्ष्मणगढ़. बलारां थाना इलाके के आलमास गांव के एक युवक ने मोटरसाईकिल की किश्तें न चुका सकने की स्थिति में इंश्योरेंस का फायदा उठाने के लिए मोटरसाईकिल चोरी की झूठी रिपोर्ट दर्ज करवा दी। युवक के तीन अन्य साथियों ने भी इस काम में उसका सहयोग किया। मामले का खुलासा होने पर पुलिस ने बुधवार को चारों युवकों को शांति भंग में गिरफ्तार कर लिया। थाना प्रभारी बाबुलाल मीणा ने बताया कि आलमास निवासी भंवरलाल ने गांव के ही अपने साथियों महेन्द्र, संजय तथा रामस्वरूप के साथ आकर रिपोर्ट दी कि वह बाजार में सब्जी खरीद रहा था। इसी दौरान अज्ञात व्यक्ति उसकी मोटरसाईकिल चुरा ले गया। पुलिस ने मामले की छानबीन की तो सामने आया कि युवक भंवरलाल ने उक्त मोटरसाईकिल फाइनेंस की किश्तों पर ली थी। जिसकी किश्तें न चुका पाने पर उसने इंश्योरेंस कंपनी से फायदा लेने के लिए मोटरसाईकिल अपने रिश्तेदार रामस्वरूप मेघवाल को दे दी तथा चोरी की झूठी रिपोर्ट दर्ज करवा दी। पुलिस ने चारों युवकों को शांतिभंग में गिरफ्तार कर लिया है।

Author