Trending Now




बीकानेर,साइबर क्राइम रिस्पांस सेल की टीम ने चार दिनों में रुपये बरामद किए।36 लाख से 26 लाख की धोखाधड़ी पकड़ी गई है। ठगों ने 24 अक्टूबर को 27 लेन-देन के माध्यम से बिजली खाता अपडेट कराने की बात कहकर उद्योग के मालिक से 36 लाख 60 हजार 985 रुपये की ठगी की।

घटना को लेकर काेटगेट पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। इस मामले में सीसीआरसी के सब-इंस्पेक्टर देवेंद्र सैनी की टीम ने बैंक ट्रांजेक्शन और यूपीआई ट्रांजैक्शन को ट्रेस कर कोटा सिटी पुलिस की मदद से रकम जब्त की। टीम में कोटा सिटी के नयापुरा थाने के सिपाही सीताराम और दिनेश की भूमिका अहम रही है।

ऐसे की गई धोखाधड़ी

फर्म के इलेक्ट्रीशियन विन्ड स्वामी को 24 अक्टूबर को रात 9:30 बजे मोबाइल नंबर पर पुराने बिजली बिल को अपडेट करने का मैसेज आया। इस बारे में इलेक्ट्रीशियन ने अकाउंटेंट शुभकरण छपरा को बताया। उसके बाद अज्ञात व्यक्ति ने अकाउंटेंट को विश्वास में लिया और मोबाइल हैक कर क्विकस्पोर्ट एप डाउनलोड कर लिया। उक्त फर्म के अकाउंट नंबर और पासवर्ड के जरिए 27 ट्रांजेक्शन के जरिए बैंक ऑफ बरिदा के खाते से 36 लाख 60 हजार 985 रुपये निकाले गए।13 दिन में लौटाए एक लाख 90 हजार रुपए

साइबर क्राइम रिस्पांस सेल ने पवनपुरी के दिनेश चंद्र पांडेय को 13 दिन की कड़ी मशक्कत के बाद एक लाख 89 हजार 999 रुपये लौटाए. पांडे को 14 अक्टूबर को उनके मोबाइल पर एक लिंक मिला, जिस पर क्लिक करने पर उनके खाते से उक्त राशि काट ली गई. उन्होंने इस मामले की शिकायत सीसीआरसी प्रभारी देवेंद्र सैनी से की। तकनीकी उपकरणों की मदद से, सब इंस्पेक्टर सैनी की टीम ने बैंक लेनदेन और यूपीआई लेनदेन का पता लगाया और पहले रोकी गई राशि की वसूली की। फिर 27 अक्टूबर को यह राशि पांडे के खाते में ट्रांसफर कर दी गई.

Author