Trending Now




बीकानेर,शिक्षा विभाग ने राजस्थान के सरकारी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में संविदा पर कार्यरत 14 हजार से अधिक शिक्षकों की सूची तैयार की है. पिछले सत्र में अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों में शिक्षकों को रखने का प्रयास सफल नहीं हुआ था.

तब खुद शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने चयन प्रक्रिया पर सवाल खड़े किए थे।

अब विभाग ने सहायक शिक्षक स्तर प्रथम, सहायक शिक्षक स्तर द्वितीय के लिए सूची बनाई है। इसमें गैर अनुसूचित जाति क्षेत्र के 7 हजार 967, स्तर प्रथम में अनुसूचित क्षेत्र के 938, गैर अनुसूचित क्षेत्र के 2430, अनुसूचित क्षेत्र के 134 अभ्यर्थियों का स्तर द्वितीय अंग्रेजी, विज्ञान और गणित में समान रूप से चयन किया गया है. इसमें कुल 14 हजार 33 अभ्यर्थियों का चयन किया गया है। कट ऑफ लिस्ट विभाग की वेबसाइट www.education.rajasthan.gov.in/secondary पर भी जारी कर दी गई है।

इन चयनित उम्मीदवारों की नियुक्ति पूरी तरह से अनुबंध पर होगी. जैसे ही स्थायी भर्ती या प्रोन्नति से कोई शिक्षक आएगा, उसे कार्यमुक्त कर दिया जाएगा।

आमतौर पर संविदा पर शिक्षकों की नियुक्ति स्कूल प्राचार्य के माध्यम से होती रही है, लेकिन इस बार शिक्षा विभाग ने पूरी चयन प्रक्रिया को दुरुस्त कर दिया है. एक शिक्षा अधिकारी की आपत्ति के बाद विभाग ने आरक्षित व गैर आरक्षित सीटों के लिए आवेदन मंगाए और संविदा नियमों के तहत इनका चयन किया।

Author