Trending Now




बीकानेर,राजस्थान सरकार ने पंजाब सरकार से पूर्व में जारी कार्यक्रम के अनुसार नहर नाकेबंदी को 5 दिन से घटाकर 60 दिन करने को कहा है। इसके लिए सरकारी स्तर पर प्रयास शुरू कर दिए गए हैं और पंजाब सरकार को पत्र लिखा जा चुका है।

इससे पहले पंजाब सरकार ने 60 दिन नहर बंद करने का शेड्यूल जारी किया था। पिछले दिनों 6 मार्च को 25 मार्च से 29 मई तक इसे 5 दिन बढ़ाकर 65 दिन कर दिया गया था। इससे आम लोगों को पेयजल आपूर्ति में प्रशासन की परेशानी बढ़ गई है और नए सिरे से योजना बनाई जा रही है। .

राजस्थान सरकार ने मामले की गंभीरता को देखते हुए पंजाब सरकार को पत्र लिखकर पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार 60 दिन में नहरीकरण का काम पूरा करने को कहा है. राज्य की मुख्य सचिव उषा शर्मा ने सोमवार को बीकानेर-जोधपुर के संभागीय आयुक्त व नहर, पीएचईडी सहित अन्य विभागों के वीसी के साथ 10 जिलों के कलेक्टर-एसपी से नहर बंद करने की तैयारियों की जानकारी ली. पिछले साल नहर टूटने के कारण पानी मिलने में तीन-चार दिन की देरी हुई थी। इसलिए अधिकारियों को कहा गया है कि वे पूरी सतर्कता के साथ नहर की निगरानी करें और यह ध्यान रखें कि नहर कहीं से भी टूट न जाए.

अगर ऐसा है तो उसे तुरंत ठीक करवाएं। इसके अलावा पानी चोरी न करें और पूरी क्षमता से पोडिंग करें। नहर व पीएचईडी को जलापूर्ति के दौरान बिजली मिलने में दिक्कत न हो। सीएस के समक्ष संभागायुक्त नीरज के पवन ने चारों जिलों के अधिकारियों की वीसी ली और पहले से तैयार रहने को कहा ताकि नहर बंद होने के दौरान आमजन को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े.

Author