Trending Now




श्रीडूंगरगढ़ बीकानेर,कस्बे में सिंधी कॉलोनी स्थित शहीद हेमू कॉलोनी पार्क में चल रहे श्रीमद् भागवत कथा के चौथे दिन संत प्रहलाद महाराज ने भगवान के अवतारों का अपनी मीठी सुरीली वाणी सुंदर वर्णन किया। उन्होंने कहा कि जब चारों तरफ से अत्याचार बढ़ गया और भक्तों ने भगवान को पुकारा, तब भगवान ने अवतार लिया और अत्याचारों से मुक्ति दिलाई।

वामन अवतार के बाद उन्होंने भगवान श्री राम के जन्म की कथा सुनाई। उन्होंने बताया कि जब राजा दशरथ के घर भगवान राम का जन्म हुआ, तब पूरी अयोध्या नगरी में खुशियां मनाई गई। बधाई हो…बधाई हो…से पूरी नगरी गूंज उठी थी।भगवान श्री राम ने मर्यादा स्थापित कर मर्यादा पुरुषोत्तम कहलाया है।

श्रीकृष्ण जन्म और नन्दोत्सव की कथा का वर्णन करते हुए विद्वान सन्त प्रहलाद जी ने बताया कि कंस के कारागार में वसुदेव- देवकी के भादो मास की अष्टमी को रोहिणी नक्षत्र में भगवान श्रीकृष्ण का जन्म हुआ था। उनका लालन-पालन नंदबाबा के घर में हुआ। इसलिए नंदगांव में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव बहुत ही धूमधाम से मनाया गया। श्रीकृष्ण ने अत्याचारी कंस का वध करके पृथ्वी को अत्याचार से मुक्त किया और अपने माता-पिता को कारागार से छुड़वाया।

कृष्ण जन्म की खुशी में बुधवार को कथा स्थल को रंग-बिरंगे ग़ुब्बारों से सजाया गया।
माखन मिश्री का प्रसाद वितरण किया गया तथा भक्तों ने नाच कूदकर नंदोत्सव मनाया।
इस दौरान कृष्ण भगवान के विभिन्न रूपों की झांकियां सजाई गई।
आयोजक चौथमल जी शर्मा के दामाद महावीर प्रसाद, शर्मा एवं चन्द्र प्रकाश शर्मा ने बताया कि कथा के पांचवें दिन गुरुवार को श्रीकृष्ण बाल लीला, मखनलीला, गौचारण, गोवर्धन पूजा के प्रसंग सुनाए जाएंगे। भागवत कथा सुनने के लिए दूर-दूर से श्रद्धालु आ रहे है भागवत कथा सुबह 11:15 बजे से शाम को 4:15 बजे तक होगी।

Author