Trending Now




बीकानेर,भीनासर के प्राचीन भगवान शंखेश्वर पार्श्वनाथ के मंदिर में सात दिवसीय भंक्ति संगीत संध्याओं का दौर सोमवार को वीर प्रभु महावीर, शंखेश्वर पार्श्वनाथ के जयकारों के साथ संपन्न हुआ। पर्युषण पर्व के दौरान हुए परमात्म भक्ति के अंतिम दिन श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। प्रभु शंखेश्वर पार्श्वनाथ के साथ शासन रक्षक मणिभद्र, पार्श्वयक्ष आदि देवों की जिन प्रतिमाओं की अंगी दर्शन करते ही श्रद्धा व भक्ति के भाव जगा रही थी।
आयोजन से जुड़े अशोक कोचर व राहुल दफ्तरी ने बताया कि सोमवार को सुनील पारख, विनोद सेठिया व अरिहंत नाहटा ने विभिन्न रागों व तर्जों पर आधारित प्रभु भक्ति के तरानों से श्रावक-श्राविकाओं ने थिरकते हुए साथ में गाने के लिए मजबूर कर दिया। ’’हे शंखेश्वर पार्श्वनाथ है, हमारा-तुम्हारा,’’ ’’बचपन से सुना है हमने मालिक तू हमारा’ व ’’सच्चे दिल से लगा ले फरियाद सहारा पार्श्वनाथ देगा’’आदि भजनों में श्रोताओं ने तीनों गायकों के साथ स्वर मिलाते हुए तीन घंटें तक भक्ति का रस लूंटा । कोचर मंदिरात व पंचायती ट्रस्ट की ओर से सकलश्री संघ के सहयोग से आयोजित भक्ति संध्या में पारस कोचर फैन्सी, मोहित कोचर, पप्पू बैद, गौरव दफ्तरी, अंकित कोचर, अरिहंत, कविराज, अशोक, हीराचंद सेठिया, ताराचंद, महेन्द्र, अभय, अनिल व माणक कोचर, जिनेन्द्र बैद, भरत बोथरा, भूपेन्द्र बैद, विकास सेठिया आदि कार्यकर्ताओं ने विभिन्न व्यवस्थाओं में सेवा कार्य किया। प्रभावना जैन मंत्रस परिवार व अशोक कुमार सेठिया की ओर से प्रदान की गई।

ः ——
भगवान महावीर के पालने की गाजे बाजे से निकली शोभायात्रा
बीकानेर, 18 सितम्बर। आसानियों के चौक में पार्श्वचन्द्र गच्छ के रामपुरिया उपासरे में सोमवार को भगवान महावीर के जन्म कल्याण साध्वीश्री पद्म प्रभा व साध्वी सुव्रताश्रीजी के सान्निध्य में भक्ति के साथ निकाली गई।
जैन श्वेताम्बर पार्श्वचन्द्र गच्छ संघ के मंत्री प्रताप रामपुरिया ने बताया कि परमात्मा के पालने को रतन लाल, राजकुमार बांठिया निवास से उपासरे ंमें बैंड बाजो के साथ लाया गया। साध्वी सुव्रताश्री ने भगवान महावीर के जन्म कल्याणक का वांचन तथा उनके आदर्शों का स्मरण दिलाया। श्रावक-श्राविकाओं ने भक्ति ंगीतों की प्रस्तुतियां दी।

Author