Trending Now




बीकानेर, श्रीकोलायत विधानसभा क्षेत्र की नवसृजित ग्राम पंचायत नाइयों की बस्ती के नवनिर्मित पंचायत भवन का उद्घाटन ऊर्जा मंत्री श्री भंवर सिंह भाटी ने रविवार को किया। इस भवन के निर्माण पर 35 लाख रूपये खर्च किए गए हैं। पूर्व में यह ग्राम पंचायत चाण्डासर के अधीन थी, जिसे नई ग्राम पंचायत बनाया गया।
इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री भाटी ने कहा कि किसी भी क्षेत्र का विकास एकजुटता से होता है। इसके मद्देनजर सभी एकजुटता बनाए रखें और कोई भी कार्य या विचार करें, तो एकमत होकर फैसला लें।
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि नई ग्राम पंचायत सृजित होने पर, क्षेत्र का विकास स्वतः ही होता है। यहां स्कूल, पटवार भवन सहित ग्राम पंचायत स्तरीय अनेक कार्यालय खुलते हैं।
ऊर्जा  मंत्री भाटी ने ग्रामीण क्षेत्र को साफ सुथरा और स्वच्छ बनाने का आह्वान किया। शिक्षा की महत्ता पर प्रकाश डाला। भाटी ने कहा कि ग्रामीण इलाकों में विकास की प्रथम इकाई पंचायत होती है। इसमें संपूर्ण ग्राम पंचायत के ग्रामीण, पंचायत भवन में एक साथ बैठकर अपने गांव की समस्याओं के निराकरण व सार्वजनिक विकास की बात कर समस्या का निकालें। उन्होंने कहा कि यह पंचायत भवन आने वाले दिनों में गांव के लिए मिनी सचिवालय के रूप में काम करेगा। सभी योजनाओं का लाभ एक ही छत के नीचे मिल सकेगा, तो सभी समस्याओं का निदान भी लोगों को यहीं से हो सकेगा। उन्होंने राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी और कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी बीमा योजना का दायरा बढ़ाया गया है। अब इस योजना के तहत 25 लाख रूपये तक स्वास्थ्य बीमा लाभ मिल सकेगा। दु़र्घटना में मृत्यु होने पर परिवारजनों को 10 लाख रूपये की सहायता दी जाएगी। घरेलु उपभाक्ताओं को 100 यूनिट और किसानों को 2000 यूनिट बिजली निशुल्क दी जायेगी। राजस्थान रोडवेज बस में यात्रा पर महिलाओं को 50 प्रतिशत की छूट की घोषणा की गई है।
इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री ने 200 आवासीय पट्टे वितरित किए।
केश कला बोर्ड के अध्यक्ष महेन्द्र गहलोत ने कहा कि ग्राम पंचायत का यह भवन विकास के द्वार खोलेगा। उन्होंने विधानसभा क्षेत्र कोलायत में गत सवा चार साल में हुए ऐतिहासिक विकास कार्यों पर प्रकाश डाला और कहा कि शिक्षा, चिकित्सा, उच्च शिक्षा, पानी-बिजली, सड़क के कार्य हुए जो पहले कभी नहीं हुए। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने सभी वर्गों का ध्यान रखा है। केश कला बोर्ड के माध्यम से सैन समाज की समस्याओं का समाधान करवाया जा रहा है। जिला प्रमुख मोडा राम मेघवाल ने ग्राम पंचायत की अधूरी चार दिवारी के कार्य को पूरा करवाने की बात कही।
इस पर डा. भीम राव अम्बेडकर फाउंडेशन के महानिदेशक मदन गोपाल मेघवाल, जिला परिषद सदस्य मदन मेघवाल, जिला परिषद के पूर्व सदस्य गणपत राम बिश्नोई, झंवर लाल सेठिया, पूर्व प्रधान जायल रिद्धकरण, पूर्व प्रधान नागौर ओम प्रकाश सैन ने भी सभा को संबोधित कर समस्त ग्राम वासियों को ग्राम पंचायत भवन निर्माण की बधाई दी।
इस अवसर पर नाईयों की बस्ती की सरपंच जेता देवी, उप खण्ड अधिकारी प्रदीप कुमार चाहर, जिला परिषद सदस्य मोहन दान चारण, खेमा राम मेघवाल, कोलायत उप प्रधान रेवन्त राम, झझु सरपंच घमुराम नायक, अधीक्षण अभियन्ता डिस्कॉम राजेन्द्र सिंह मीना, अधिशाषी अभियन्ता जलदाय विभाग नफीस खान, अधिशाषी अभियन्ता विजय वर्मा आदि उपस्थित रहे। ओम प्रकाश सैन ने आभार व्यक्त किया।

Author