Trending Now




बीकानेर,सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज से संबंद्ध पीबीएम चिकित्सालय में प्राचार्य एवं नियंत्रक डॉ. गुंजन सोनी द्वारा नेशनल मेडिकल कांउसिल के दिशा-निर्देशों की पालना करवाते हुए समय समय पर आपातकालीन चिकित्सा व्यवस्थाओं को ओर अधिक सुदृढ़ किए जाने की दिशा में संबंद्ध चिकित्सालयों में सीपीआर, बेसिक लाइफ सपोर्ट तथा एसीएलएस का हैण्ड्स ऑन प्रशिक्षण दिया जाना सुनिश्चित करवाया गया है. इसके तहत बुधवार को पीबीएम अस्पताल के निश्चेतन विभाग द्वारा पी.जी. रेजिडेण्ट डॉक्टर्स को बीएलएस तथा एसीएलएस का हैण्ड्स ऑन प्रशिक्षण दिया गया। इस प्रशिक्षण में विभिन्न विभागों के रेजिडेन्टस डॉर्क्ट्स उपस्थित थे।

प्रशिक्षण का अवलोकन अतिरिक्त प्राचार्या प्रथम एवं विभागाध्यक्ष निश्चेतन विभाग डॉ. अनिता पारिक द्वारा किया गया। डॉ. पारीक ने बताया कि इस प्रशिक्षण में वरिष्ठ चिकित्सकों द्वारा पीजी रेजिडेण्ट डॉक्टर्स को उच्च गुणवता युक्त सी.पी.आर तकनीक व उचित कार्यशेली से विपरीत परिस्थितीयों में किसी व्यक्ति के अचानक हार्ट अटैक आ जाने पर उसकी जान बचाई जा सकती है यह उदाहरण के साथ समझाया गया।

प्रशिक्षण के दौरान एसएसबी अधीक्षक डॉ. सोनली धवन ने बेसिक लाइफ सपोर्ट के बारे में बताया और डॉ. कांता भाटी ने एसीएलएस के बारे में जानकारी प्रदान की। प्रशिक्षण के दौरान डॉक्टर्स से हेन्डस ऑन अभ्यास भी करवाया गया । इस दौरान डॉ. किवी व्यास, डॉ. प्रियंका, डॉ. जिनेश बैद, डॉ. दिलीप, डॉ. रिचा आदि उपस्थित रहे। उल्लेखनीय है कि यह प्रशिक्षण निश्चेतन विभाग में नियमित रूप से प्रत्येक सप्ताह आयाजित किया जायेगा।

Author