Trending Now




बीकानेर,राजस्थान के बीकानेर जिले में देश में पहली बार अमेरिकी तकनीक की आधुनिक जल शोधन इकाई स्थापित की गई है। इसकी स्थापना का काम चल रहा है, सितंबर से एक लाख घरों तक स्वच्छ पेयजल पहुंच जाएगा।अमेरिका के नैनो स्टोन वाटर इंक। पीने के पानी की शुद्धता के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। कंपनी द्वारा भारत में पहले बीकानेर जिले में 4 करोड़ रुपये की 125 केएलडी कच्चे जल उपचार क्षमता वाली एक मोबाइल प्रदर्शन इकाई (एमडीयू) स्थापित की गई है। पीएचईडी के बीचवाल जलाशय क्षेत्र में यूनिट लगाई जा रही है जो सात दिन में बनकर तैयार हो जाएगी।

उसके बाद ट्रायल शुरू होगा और सितंबर से शहर के एक लाख से ज्यादा घरों में पीने का साफ पानी पहुंचना शुरू हो जाएगा। एमडीयू फिल्ट्रेशन तकनीक पर काम करता है। इसमें 30 नैनोमीटर आकार की झिल्ली होती है जो पानी से बैक्टीरिया, वायरस, गंध, मिट्टी के कणों और रंग को पूरी तरह से अलग करती है। फिलहाल अमेरिका के अलावा ब्रिटेन, सऊदी अरब, यूएई, चीन, फिलीपींस, ताइवान, सिंगापुर, नीदरलैंड में इस तकनीक से पानी को शुद्ध किया जा रहा है। यह भारत की पहली इकाई है।

क्योंकि बीकानेर में जांच के लिए नहर के पानी की जरूरत थी, जो यहां है
अमेरिकी कंपनी ने विकासशील देशों में दो प्रतिशत अनुदान निर्धारित किया है। भारत के साथ-साथ मलेशिया और अन्य देश भी एमडीयू की स्थापना के दावेदार थे। लेकिन, भारत को उसके निरंतर प्रयासों और जल शोधन के लिए अनुकूल परिस्थितियों के कारण चुना गया था। गुजरात ने भी भारत में मजबूत दावा पेश किया, लेकिन राजस्थान के बीकानेर जिले को चुना। क्योंकि कंपनी को टेस्टिंग के लिए ग्लेशियर के पानी की जरूरत थी, जो गुजरात के पास नहीं है। इसके अलावा स्वच्छ, अधिक प्रदूषित और औद्योगिक अपशिष्ट जल की मांग की गई। कंपनी को उनका परीक्षण करना था और परिणाम देखना था। इन सबके अलावा बीकानेर में नलकूपों से खारा पानी भी मिलता है।

एमडीयू के लाभ

कच्चे पानी के पूर्व उपचार की आवश्यकता नहीं है।
कौयगुलांट की बहुत कम मात्रा की आवश्यकता होती है (अर्थात फिटकरी जैसे पदार्थों की कम आवश्यकता होती है)।
पानी में अकार्बनिक पदार्थ होने पर भी दक्षता प्रभावित नहीं होती है।

पानी की बर्बादी कम।
निरंतर जल प्रवाह।
निरंतर संचालन, पूरी तरह से स्वचालित, कम बिजली की खपत।
20 साल की वारंटी और पौधे का जीवन लंबा हो सकता है।
यूनिट को कम जगह की आवश्यकता होती है।
इस प्रकार शुद्ध जल

एक फाइबर प्रबलित प्लास्टिक एमडीयू में, पानी को सिरेमिक झिल्ली से गुजार कर शुद्ध किया जाता है।
1 मिमी के लाखवें हिस्से से छोटी झिल्ली।
झिल्ली FRP पाइप में भरी जाती है। नैनो पोर्स से होकर पानी को शुद्ध किया जाता है।
सिरेमिक झिल्ली तेल की बूंदों, तेल मिश्रण, कणों, बैक्टीरिया जैसी चीजों को हटा देती है।
झिल्ली पानी में तरल को फिल्टर और साफ करती है।
125 केएलडी से बढ़ेगा साफ पानी : एड. मुख्य
पीएचईडी के अतिरिक्त मुख्य अभियंता अजय कुमार शर्मा ने कहा कि नई इकाई से बीकानेर में शुद्ध पानी की मात्रा 125 केएलडी बढ़ जाएगी. मौजूदा ट्रीटमेंट प्लांट की क्षमता 70 एमएलडी है। एमडीयू तकनीक आधुनिक है। इसकी स्थापना के साथ, शुद्ध पानी की क्षमता 125 KLD बढ़ जाएगी।

ऑटोमेशन प्लांट, कोई श्रमिक आवश्यक नहीं: इंजी।
कंपनी के तकनीकी अभियंता महेंद्र सिंह ने कहा कि एमडीयू ऑटोमेशन प्लांट है। इसमें किसी कार्यकर्ता की आवश्यकता नहीं है। प्रोग्राम सेट होने पर यूनिट अपने आप काम करेगी। सर्विस मोड में एक घंटा और सफाई और बैकवाश मोड में 30 सेकंड। अगर यह कभी खराब होती है तो इसके पुर्जे सिर्फ भारत में ही उपलब्ध होंगे।

Author