Trending Now




बीकानेर,देश का पहला भारत माता पार्क बीकानेर में बनेगा। जैन स्कूल के पास आठ बीघा जमीन पर यह पार्क अगले एक साल में तैयार होगा। इस पर करीब सात करोड़ रुपए खर्च होंगे। इस पार्क की चारदीवारी और मिट्‌टी के लेवलिंग का काम नगर विकास न्यास अगले माह शुरू करवाएगा।

जैन स्कूल से गंगाशहर की ओर जाने वाले मार्ग पर आठ बीघा जमीन पर बनने वाले भारत माता पार्क में सभी तरह के राष्ट्रीय प्रतीक और उनके बारे में जानकारी दी जाएगी। वर्ल्ड लेवल पर देश को पहचान दिलाने वाली हैरिटेज साइट के प्रतीक भी यहां लगाकर उनका इतिहास बताया जाएगा। इसी पार्क में प्रदेश का सबसे बड़ा तिरंगा और करीब 30 फीट ऊंची अष्टधातु की भारत माता की प्रतिमा होगी। इन सब के लिए अलग-अलग विंग होंगे। भारत माता की प्रतिमा के चारों और चिल्ड्रन पार्क, झूले, फाउंटेन, भ्रमण पथ और कैफेटेरिया होगा।

ये होंगे नेशनल सिंबल

राष्ट्रीयध्वज-तिरंगा, राष्ट्रगान-जन-गन-मन, राष्ट्रीय स्तंभ-अशोक स्तंभ, राष्ट्रीय पंचांग (शक-संवत्), राष्ट्रीय विरासत पशु-हाथी, राष्ट्रीय फूल-कमल, राष्ट्रीय फल-आम, राष्ट्रीय नदी-गंगा, राष्ट्रीय पशु-बाघ, राष्ट्रीय पेड़-बरगद, राष्ट्रीय जलचर-डॉल्फिन, राष्ट्रीय पक्षी-मोर, राष्ट्रीय मुद्रा-रु, राष्ट्रीय खेल-हाकी के अलावा दाेनों राष्ट्रीय दिवस-गणतंत्र दिवस स्वाधीनता दिवस के सिंबल भारत माता पार्क में दिखेंगे वहीं इनके बारे में जानकारी भी होगी।

भारत माता पार्क बीकानेर की पहचान बनेगा। इसका काम एक साल में पूरा करने का लक्ष्य है। देश का इकलौते इस पार्क पर सात करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसका काम इसी साल में शुरू होगा। -महावीर रांका, चेयरमैन यूआईटी बीकानेर

47 वर्ल्ड हैरिटेज साइट भी दिखेगी पार्क में

अंजता,एलोरा और एलीफेटा की गुफाएं, आगरा फोर्ट, ताज महल, सूर्य मंदिर कोणार्क, महाबलीपुरम के स्मारकों का समूह, चर्च और गोवा के कॉन्वेंट, खजुराहों के मंदिरों का समूह, स्मारकों का समूह हम्पी, फतेहपुर सीकरी के 10 स्मारकों का समूह, पट्‌टकल के मंदिरों का समूह, तमिलनाडु का चोल मंदिर तंजावुर, सांची के बौद्ध स्मारक, दिल्ली स्थित हुमायूं का मकबरा और कुतुबमीनार, मध्यप्रदेश के भीमबेटका की रॉक शेल्टर, चंपानेर पुरातत्व पार्क, लाल किला, राजस्थानी के पहाड़ी किले-चित्तौड़गढ़, कुंभलगढ़, जैसलमेर, रणथंभौर, एम्बर और गागरोन किले, गुजरात के रानी का वाव, बिहार के नालंदा महाविहार (नालंदा विवि), महाबोधि मंदिर-बोधगया, कैपिटल काम्पलेक्स, चंडीगढ़ सहित दार्जिलिंग, नीलगिरि, कालका-शिमला, पश्चिम बंगला, तमिलनाडु और हिमाचल प्रदेश के माउंटेन रेलवे के अलावा जयपुर के जंतर-मंतर सहित 47 वर्ल्ड हैरिटेज साइट्स की प्रति कृतियां बीकानेर में बनने वाले भारत माता पार्क में नजर आएंगी।

Author