Trending Now




बीकानेर,डीडवाना, आरयूआईडीपी आमुखीकरण कार्यषाला में पार्षदों ने परियोजना पर दिया फीडबैक, सीवरेज में आ रही समस्याओं से कराया अवगत‘‘।

राजस्थान नगरीय आधारभूत विकास परियोजना की ओर से नगरीय निकाय के पार्षदों व अधिकारी, संबंधित विभाग के अधिकारियों व अन्य हितधारकों के लिए एक दिवसीय आमुखीकरण कार्यषाला का आयोजन पंचायत समिति के सभागार में िंकया गया। इस कार्यक्रम में परियोजना के स्वरूप, विभिन्न घटकों व सीवरेज, जेण्डर समानता, सामुदायिक जागरूकता एवं जन सहभागिता, विकास कार्यो में जनप्रतिनिधियों की भूमिका व सहयोग, आई.ई.सी गतिविधियां और सीवरेज योजना के क्रियान्वयन, निर्मित सम्पत्तियों के रखरखाव और वित्तीय स्थायित्व के संबंध में विस्तृत चर्चा की गयी और प्रतिभागियों से सुझाव व फीडबैक लिया गया।
नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती रचना होलानी ने षहर के विकास के लिये सरकार द्वारा चलायी जा रही सीवरेज परियोजना को बहुत महत्वपूर्ण बताया और कहा कि इसके पूरे होने पर डीडवाना की जनता को बहुत लाभ होगा और बहुत सी समस्याओं का समाधान हो जायेगा। उन्होंने पाषदों से कहा कि वे सीवरेज के क्रियान्वयन में आरही समस्याओं से प्रोजेक्ट को अवगत करायें ताकि उनका उचित समाधान हो सके। कार्यषाला के उद्घाटन सत्र में बोलते हुये अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री ष्योराम वर्मा ने इस आमुखीकरण को बहुत उपयोगी बताया और पार्षदों से अपील की कि वे खुलकर इस मंच पर अपनी बात रखें। साथ ही स्थानीय निकाय से आग्रह किया कि सीवर के उपचारित जल के सदुपयोग की योजना अवष्य बनावें।

नगर पालिका उपसभापति श्री बाबूलाल बेगाना ने परियोजना किए जा रहे सीवरेज कार्यो के गुणवता की प्रषंसा कि साथ ही साझा किया कि पुरानी सीवरेज योजना से सबक लेते हुए सुधरे हुए स्वरूप में संचालित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आगे भी इस तरह के आमुखीकरण कार्यक्रम कराने की सलाह दी। उन्होंने सभी पार्षदों से आग्रह किया कि इस परियोजना को सफल बनाने में पूरा सहयोग करें।

नगर पालिका अधिषाषी अधिकारी रोहित कुमार मील .ने परियोजना के विकास कार्यों को संतोषप्रद बताते हुए कहा कि परियोजना को नगर पालिका का सहयोग हमेषा मिलता रहेगा। उन्होंने उपचारित जल के पुनः उपयोग के लिए परियोजना से तकनीकी सहयोग प्रदान करने की अपेक्षा की।

इसी क्रम में स्थानीय वार्ड पार्षदोंं ने विस्तार से सीवरेज के क्रियान्वयन में आरही समस्याओं से अवगत कराया और परियोजना पर विस्तार से फीडवैक दिया और कहा कि परियोजना कार्य संतोषप्रद रूप से किये जा रहे हैं।
आरयूआईडीपी के अधीक्षण अभियंता श्री अषोक कुमार जैन ने परियोजना के आधारभूत विकास में बारे में प्रकाष डालते हुये प्रोजेक्ट की विकास यात्रा की विस्तार से जानकारी देने के साथ ही डीडवाना में सीवरेज हेतु किये जाने वाले कार्यो के बारे में विस्तृत प्रस्तुतीकरण के समय वार्ड पार्षदों के सवालों के जवाब दिये।

कैप के टीम लीडर बाबूलाल षर्मा ने परियोजना में सामुदयिक जागरूकता एवं जन सहभागिता की महत्वता व जाने वाली गतिविधियां पर बताया। कार्यक्रम में सीएमएसी के टीम लीडर प्रदीप कुमार झा ने सीवरेज सेवाओं के संचालन और रखरखाव में पार्षद और निकाय की भूमिका और वित्तीय स्थिरता के बारें बताया।

पीएमसीबीसी की जेण्डर एक्सपर्ट किरणजीत ने जेण्डर एक्षन प्लान की जानकारी दी और इसे लागू करने में सभी का सहयोग मांगा। प्रोजेक्ट के अधिषाषी अभियन्ता दीपक मांडन, नगर परिषद के अधिकारी एवं संबंधित विभागों के अधिकारी, कैप जयपुर से आये डी टीएल अनिल सिंह व प्रषिक्षण विषेषज्ञ राकेष नाथ तिवारी ने भी अपने विचार व्यक्त किये।

इस कार्यक्रम मेंं कनिष्ठ अभियंता जितेन्द्र कुमार वार्ड पार्षद अब्दुल रजाक, मलिक खोखर, नेहा सैनी, नन्दू श्री पवांर, रघुनाथ मोठ, रजिया, गुलषेर, विषाल सैनी, गजानन्द मोठ, इदिरिष खान, अंकित, दुर्गाराम भाटी कैप के देवेन्द्र सिंह, सचिन मुदगल, बाबूलाल गोठवाल, शुभम सेन, रोहित भाटी, प्रियंका, नीरू सहित 104 ने सहभागिता सुनिष्चित की।

Author