Trending Now




बीकानेर,बीकानेर स्वच्छता रैंकिंग में फिसड्डी साबित हो चुका नगर निगम अब शहर में दिन के साथ रात में भी सफाई कार्य प्रारंभ करने का निर्णय ले चुका है। शहर में सोमवार से रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था प्रारंभ होगी।

इसे लेकर नगर निगम ने संवेदक फर्म के माध्यम से सौ सफाई श्रमिक लिए हैं। इनके माध्यम से रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। रात में सड़कों की सफाई के साथ-साथ संग्रहित होने वाले कचरे का भी निस्तारण किया जाएगा। रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था शहर के मुख्य बाजारों से प्रारंभ करने का निर्णय लिया गया है।

कोटगेट-केईएम रोड से शुरुआत

निगम आयुक्त के एल मीणा ने बताया कि शहर में सोमवार से प्रारंभ होने वाली रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था की शुरुआत कोटगेट-केईएम रोड से की जाएगी। पहले शहर के मुख्य बाजारों, मुख्य मार्गों पर रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करना है। सफाई के साथ-साथ कचरे का भी निस्तारण किया जाएगा। निगम क्षेत्र में पहले भी रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था को प्रारंभ किया गया था। कुछ दिनों तक सफाई कार्य चला भी, लेकिन बाद में बंद कर दिया गया। सफाई कार्यों के जानकारों का कहना है कि शहर में रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था को गंभीरता से प्रारंभ किया जाए और प्रभावी मॉनिटरिंग हो, तो इससे शहरवासियों को लाभ मिल सकता है। पर्यटकों को भी शहर की सड़कें साफ-सुथरी नजर आएंगी, इससे शहर के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

दस श्रमिकों से वार्ड में भी होगा सफाई कार्य

आयुक्त ने बताया कि वार्डों में सफाई व्यवस्था को और सुदृढ करने के लिए रेंडमली एक-एक वार्ड में दस अतिरिक्त सफाई श्रमिक दिए जाएंगे। इन सफाई श्रमिकों के माध्यम से वार्ड क्षेत्र में स्थित नाले-नालियों, सड़कों की सफाई, कचरे की ढेरियां हटाने इत्यादि का कार्य करवाया जाएगा। वार्ड क्षेत्र में नियुक्त स्थायी सफाई कर्मचारियों के साथ-साथ दस सफाई श्रमिक और मिलने से स्वच्छता में सुधार होगा। एक वार्ड में दस सफाई श्रमिक दो से तीन दिन तक सफाई कार्य करेंगे।

Author