Trending Now




बीकानेर नगर निगम क्षेत्र के 80 वार्डों में 500 से अधिक कचरा संग्रहण केंन्द्र गली, मोहल्लों से लेकर मुख्य मार्गो, बाजारों और कॉलोनी क्षेत्रों तक में हैं। नगर निगम ने इन सभी कचरा संग्रहण केन्द्रों की जीपीएस मैपिंग की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है। बताया जा रहा है कि कई वार्डो के कचरा संग्रहण केन्द्रों की जीपीएस मैपिंग का कार्य पूरा हो गया है। जल्द ही सभी कचरा संग्रहण केन्द्रों के जीपीएस मैपिंग पर होने की बात कही जा रही है।

निगम ने शहरी सड़कों पर स्थित कचरा संग्रहण केन्द्रों की संख्या को कम करने का मानस बनाया है। निगम आयुक्त के अनुसार शहर में डोर टू डोर कचरा संग्रहण कार्य चल रहा

घरों से कचरा संग्रहित करने का काम चल रहा है। जो केन्द्र आस पास हैं, उनकी संख्या को आगामी समय में कम करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। कचरा संग्रहण केन्द्रों को जीपीएस मैप पर लिया जा रहा है।

निगम की ओर से वार्ड स्तर पर जो कचरा संग्रहण केन्द्रों की सूची तैयार की गई है, उसमें कई वार्डों में नौ या इससे भी अधिक कचरा संग्रहण केन्द्र बताए गए हैं, जबकि कई वार्डो यह संख्या छह-सात से नौ तक बताई गई है। निगम की ओर से लगभग 530 कचरा संग्रहण केन्द्र शहर के 80 वार्डो में होने बताए जा रहे हैं। इसके अनुसार औसत अनुसार हर वार्ड में लगभग छह से सात कचरा संग्रहण केन्द्र की स्थिति बनती है।

Author