Trending Now




बीकानेर,चीन में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए अधिकारियों ने एहतियात के तौर पर शंघाई में स्कूलों को फिलहाल बंद कर दिया है. जिलिन शहर को आंशिक रूप से बंद कर दिया गया है.*

चीन में कोरोना महामारी एक बार फिर से पैर पसार रही है. कई शहरों में कोरोना संक्रमण में मामलों में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है. चीन में रविवार को 3,393 नए कोविड-19 मामले दर्ज किए गए हैं. करीब दो साल बाद पहली बार 3300 से ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले दर्ज किए गए हैं. नेशनल हेल्थ कमीशन के मुताबिक फरवरी 2020 के बाद से ये संक्रमण का सबसे बड़ा दैनिक आंकड़ा है. कोरोना के मामले बढ़ने से कई शहरों में फिर से कुछ प्रतिबंध भी लगाए जा रहे हैं. कई शहरों में लोगों को बाहर निकलने से मना किया गया है. स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई भी बाधित हुई है.

चीन में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए अधिकारियों ने एहतियात के तौर पर शंघाई में स्कूलों को फिलहाल बंद कर दिया है. इसके साथ ही कई पूर्वोत्तर शहरों में लॉकडाउन लगा दिया गया है ताकि कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोका जा सके. देश में करीब 19 प्रांतों में ओमिक्रोन और डेल्टा वेरिएंट का प्रकोप है. एक अधिकारी ने रविवार को जानकारी दी है कि जिलिन शहर को आंशिक रूप से बंद कर दिया गया है. स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि रूस और उत्तर कोरिया की सीमा से लगे हुंचुन शहर को 1 मार्च को बंद कर दिया गया था. सिन्हुआ ने शनिवार को बताया कि कोविड -19 रोगियों के इलाज के लिए शहर में तीन अस्थायी अस्पताल बनाए गए.

कोरोना से अबतक दुनियाभर में 60 लाख से अधिक की मौत

चीन में ही पहली बार वायरस का पता चला था. जिसके बाद से चीन में जीरो कोविड पॉलिसी लागू है. चीन ने काफी सख्ती दिखाते हुए लॉकडाउन, ट्रैवल बैन समेत कई प्रतिबंध लागू किए थे. चीन पर ही इस वायरस को फैलाने के आरोप भी लगे थे. दुनियाभर में कोरोना के मामले कुछ कम जरूर हुए हैं लेकिन एक बार फिर से चीन में संक्रमण बढ़ने से चिंता बढ़ गई है.

दुनियाभर में कोरोना के मामले 44.66 करोड़ के आंकड़े को पार कर गए हैं. वहीं इस बीमारी से मृतकों की संख्या करीब 60 लाख के आसपास पहुंच गई है. ये भी गौर करने वाली बात है कि पिछले एक महीने में दुनियाभर में कोरोना के 5 करोड़ से अधिक संक्रमण के मामले सामने आए हैं. जबकि इस दौरान खतरनाक बीमारी से दो लाख से अधिक लोगों की जान गई है.

Author