Trending Now




बीकानेर। डेंगू के साथ-साथ अब फिर से कोरोना फन उठा रहा है। बुधवार को तीन लोगों में कोरोना वायरल पाया गया। पिछले चार दिन में कोरोना के पांच नए मरीज रिपोर्ट हो चुके हैं। वहीं डेंगू के २७ नए रोगी रिपोर्ट हुए हैं। डेंगू व कोरोना के बढ़ते ग्राफ ने आमजन के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग की धड़कने तेज कर दी है।
पिछले कई दिनों से कोरोना शांत था तो डेंगू से जान सांसत में थी। अब डेंगू और कोरोना दोनों के बढऩे से लोगों के माथे पर चिंता की लकीरें उभरने लगी है। वैसे भी शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में बुखार पीडि़तों की भरमार है। पीबीएम अस्पताल, जिला अस्पताल के अलावा शहर की सभी डिस्पेंसरियों एवं ग्रामीण क्षेत्रों के स्वास्थ्य केन्द्रों व उपस्वास्थ्य केन्द्रों में बुखार पीडि़तों की भीड़ कम नहीं हो रही।

डेंगू के आंकड़ों पर नजर
जिले में जनवरी से ३० हजार ३९० हजार से लोगों की जांच कराई गई हैं, जिसमें से ८५६ लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है। डेंगू अब तक तीन मरीजों की जान ले चुका है। वहीं पीबीएम अस्पताल की मेडिसन ओपीडी में रोजाना १५०० से अधिक लोग पहुंचते हैं, जिसमें से सर्दी-जुकाम के ६५ फीसदी मरीज हैं। यही हालात जिला अस्पताल के हैं। शहरी डिस्पेंसरियों में भी ३० से ३५ फीसदी मरीज बुखार पीडि़त पहुंच रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक डेंगू बीकानेर शहर में तेजी से फैल रहा है। आंकड़ों के मुताबिक शहरी क्षेत्र में २७१, कोलायत में १६, बीकानेर रुरल में ४६, श्रीडूंगरगढ़ में १२, नोखा में १२ लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है। अक्टूबर माह में ३२६ एवं नवंबर माह में ३४० मरीज रिपोर्ट हो चुके हैं।

कोरोना के आंकड़ों पर नजर

जिले में जनवरी से अब तक ३ लाख २७ हजार ४५४ लोगों की जांच की गई, जिसमें से २७ हजार ५९२ में कोरोना वायरस पाया गया। कोरोना ३७९ मरीजों की जान ले चुका है। जनवरी में ६२, फरवरी में १९, मार्च २०७, अप्रेल में १२ हजार ३०, मई में १४ हजार ५३२, जून में ६४९, जुलाई में ४८, अगस्त में ११, सितंबर में ११, अक्टूबर में १४ एवं नवंबर माह में अब तक ९ लोगों में कोरोना वायरस पाया गया है।
इनका कहना है…

दो दिन पहले सेना का एक कार्मिक कोरोना पॉजिटिव आया था वहीं एक बच्चा जयपुर से आया था जो पॉजिटिव था। बच्चे के सभी परिजनों के सैम्पल करा लिए जो नेगेटिव है। बुधवार को तीन पॉजिटिव आए हैं, जिसमें से एक एयरफोर्स का है और दो मुरलीधर व्यास कॉलोनी के हैं। यह दोनों व्यापारी है और अक्सर जयपुर आते-जाते रहते हैं। इनके संपर्क में आने वाले करीब २३ जनों के सैम्पल कराए गए हैं। कोरोना लापरवाही के कारण हो रहा है। आमजन लापरवाही नहीं बरतें। सावधानी रखें।
डॉ. बीएल मीणा, नोडल ऑफिसर कोरोना विंग

Author