Trending Now




बीकानेर,सामने आ रहे नए संक्रमितों के बाद शासन-प्रशासन ने भी सख्ताई बढ़ानी शुरू कर दी है। जहां मेहमानों की संख्या को सीमित किया जा रहा है

बीकानेर कोविड का लगातार बढ़ रहा प्रभाव विवाह आयोजन होने. वाले परिवारों की चिंताएं बढ़ा रहा है। रोज सामने आ रहे नए संक्रमितों के बाद शासन प्रशासन ने भी सख्ताई बढ़ानी शुरू कर दी है। जहां मेहमानों की संख्या को सीमित किया जा रहा है वहीं मैरिज पैलेस, गार्डन, भवन आदि के लिए भी दिशा निर्देश जारी हो चुके है। जिन परिवारों में जनवरी में विवाह के आयोजन पहले ही निर्धारित हो चुके हैं उनमें मलमास से पहले से ही तैयारियां चल रही है। भवन, रथ, घोड़ी, बैडवाजा, लाइट डेकोरेशन, टैंट, हलवाई आदि की पहले ही बुकिंग हो चुकी है। निमंत्रण पत्र छपने के साथ बांटने का काम भी शुरू हो चुका है। कोरोना के कारण लग रहे प्रतिबंध शादी विवाह आयोजन की खुशियां खुलकर मनाने के लिए एक बार सोचने पर विवश कर रहे हैं।

मेहमानों की संख्या कम करने पर चर्चा

जिन परिवारों में इसी माह विवाह के आयोजन होने हैं, उनमें विवाह की तैयारियों के साथ कोविड को लेकर लग रहे प्रतिबंधों पर भी चर्चाएं शुरू हो गई है। जहां कुछ परिवार आयोजन के दायरे को कुछ कम करने की सोच रहे हैं, वहीं बारात, रिसेप्शन आदि के आयोजनों में मेहमानों की संख्या सरकार के निर्देशानुसार ही रखने पर मंथन चल रहा है।

जनवरी में है कई श्रेष्ठ मुहूर्त

ज्योतिषाचार्य पंडित राजेन्द्र किराडू के अनुसार विवाह आयोजन से कुछ दिन पहले से ही घरों में शुभ और मांगलिक कार्यक्रमों का आगाज हो जाता है। जनवरी में मकर संक्रांति के बाद शुभ कार्यों की शुरुआत होगी। पंडित किराडू के अनुसार जनवरी में 22,23 और 25 जनवरी शादी के लिए शुभ मुहूर्त है। उन्होंने बताया कि मलमास में शादी-विवाह के साथ यज्ञोपवित संस्कार, प्रतिष्ठा, नींव मुहूर्त आदि के मांगलिक कार्यक्रम निषेध है।

रोजगार पर पड़ेगा असर.

विवाह आयोजनों की विभिन्न व्यवस्थाओं से सैकड़ों मजदूर परिवारों का भरण पोषण होता है व रोजगार मिलता है।

कोविड के कारण अगर प्रतिबंध और बढ़ते हैं व आयोजनों का दायरा सीमित होता है तो बाजा, घोड़ी, रथ, लाइटें, टैंट, कैटरिंग, हलवाई, डेकोरेशन, फास्ट फूड आदि कार्यों से जुड़े लोगों के रोजगार पर असर पड़ सकता है।.बुकिंगों का दायरा सीमित होने व रद्द होने का प्रभाव इन व्यवसायों से जुड़े व्यापारियों पर भी हो सकता है।

Author