Trending Now




बीकानेर,प्रदेश के सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल में काम कर रहे संविदा टीचर्स को एक साल और मिल गया है। उनकी संविदा अवधि खत्म हो रही है। लेकिन शिक्षा विभाग ने आदेश जारी करके उन्हें पद पर बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं। स्पष्ट है कि चालू नया शिक्षा सत्र भी इन टीचर्स के भरोसे ही अंग्रेजी माध्यम स्कूल संचालित होंगे।

कांग्रेस सरकार ने वर्ष 2023 में सहायक अध्यापक लेवल वन और लेवल टू के पद पर संविदा टीचर्स की भर्ती की थी। इस दौरान राज्यभर में सैकड़ों की संख्या में संविदा टीचर्स को नियुक्ति दी गई। इन सभी की संविदा अवधि एक वर्ष रखी गई थी।

अब ये संविदा अवधि खत्म हो रही है। ऐसे में माध्यमिक शिक्षा निदेशक आशीष मोदी ने आदेश जारी करके आगामी आदेश तक किसी भी संविदा टीचर को कार्यमुक्त नहीं करने के आदेश दिए हैं। ऐसे समस्त सहायक अध्यापकों को स्कूल में पहले की तरह उपस्थिति देनी होगी।

उपस्थिति पंजिका में भी उनका नाम दर्ज होगा। निदेशक ने स्पष्ट किया है कि किसी भी संविदा टीचर को हटाया तो इसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी स्कूल हेड मास्टर व प्रिंसिपल की होगी। जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने पूर्व नियुक्ति आदेशों का संदर्भ देते हुए ऐसे कार्यरत संविदा सहायक अध्यापकों को विद्यालय से कार्यमुक्त नहीं करने संबंधित आदेश जारी करेंगे।

Author