Trending Now




बीकानेर, आदर्श शर्मा ने वार्ड न. 50 एवं शहर को मुख्य सडकों एवं मोहल्लों में अमृतयोजना फेश II का सीयरलाईन का निर्माण कार्य चल रहा है। जिससे नगर निगम को अभियन्ताओं द्वारा किसी प्रकार का निरीक्षण नहीं करके सीवरेज कार्य करनी वाली शतों एवं नियम विरूद्ध कार्य कर रही है। जैसा कि-

1. सीवरेज कार्य के किये निरीक्षण के लिए जिला स्तर पर एक निरीक्षण कमेटी का गठन किया जावे जिसमे जलदायविभाग, सार्वजनिक विभाग एवं नगर विकास न्यास के अभियन्ताओं को जोड़ा जाये जिससे भूमि तल के नीचे पाइपलाइन, बिजली की केबल, सड़कों की मरम्मत का कार्य सुचारू रूप से हा सके। कई स्थानों पर सीवरेज कार्य पाइप लाइनों के पास किया जा रहा है।

2. सीवरेज का कार्य क्रमअनुसार नहीं चलाया जा रहा है एक मार्ग पर (सड़क) पर सीवरेज का कार्य पूर्ण करके दूसरे स्थान पर कार्य किया जाये जिससे यातायात अवरूद्ध नहीं हो सकें।

3. सीवरेज का कार्य जिस स्थान पर किया जा रहा है उक्त स्थान पर सावधानी के सकेत एवं बेरीरेटिंग नहीं की जा रही है जिससे कोई भी दुर्घटना घट सकती है जनहानि हो सकती है।

4. कम्पनी के अधकारियों कर्मचारियों एवं वाहनों के रजिस्ट्रेशन एवं मोबाईल नम्बरो को नगर निगम में रिकार्ड रखा जाये। जरूरत पड़ने पर तालमेल किया जा सके।

5. पब्लिक पार्क के अंदर घुमने का स्थान है जहां कम्पनी द्वारा स्टोर बना दिया गया जगह-जगह फुटपाथी पर पाईप एवं अन्य साम्रगी पड़ी है. जिसे यातायात बाधित हो रहा है।

सीवरेज के कार्यों का निरीक्षण जिला स्तर पर अन्य विभागों की कमेटी बनाकर किया जाये। जिससे निर्माण कार्या गुणवत्ता एवं सुरक्षा के पूर्णसाधन उपयोग किया जा सकें।

Author