Trending Now




बीकानेर,राजस्थान विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने राजस्थान की जनता के लिए अपना संकल्प पत्र जारी कर दिया है. इस घोषणा पत्र में बीजेपी ने सस्ते गैस सिलेंडर से लेकर मुफ्त शिक्षा तक का वादा किया है.

वहीं इससे पहले कांग्रेस ने भी राजस्थान की जनता को सात वचन दिए थे जिनमें परिवार की महिला मुखिया को हर साल दस हजार रुपये देना शामिल है. आइए जानते हैं बीजेपी और कांग्रेस ने राजस्थान की जनता से क्या-क्या वादे किए हैं.

बीजेपी का ‘संकल्प’

12वीं पास मेधावी छात्रा को फ्री स्कूटी
महिलाओं को KG से PG तक मुफ्त शिक्षा
उज्ज्वला योजना में 400 रुपये का सिलेंडर
मातृ वंदन की रकम डबल करके 8 हजार
पेपर लीक कांड की जांच के लिए SIT
AIIMS, IIT की तरह हर डिवीजन में संस्थान
बेटी के जन्म पर 2 लाख रुपये का बॉन्ड

कांग्रेस के ‘7 वचन’

कॉलेज छात्रों को लैपटॉप/टैबलेट
हर छात्र को इंग्लिश मीडियम शिक्षा
गरीबों को 500 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर
महिला मुखिया को 10,000 रु.सालाना
ओल्ड पेंशन स्कीम के लिए कानून
आपदा पीड़ितों को 15 लाख तक मुफ्त बीमा
दो रुपये किलो गोबर की खरीद

वहीं बीजेपी ने महिला सुरक्षा को बीजेपी ने प्राथमिकता दी है. बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में महिलाओं को फोकस में रखा है. जैसे प्रत्येक जिले में कम से कम एक महिला थाना, सभी पुलिस स्टेशन में महिला डेस्क स्थापित करना, सभी प्रमुख शहरों में एंटी रोमियो स्क्वायड का गठन करना और सभी प्रमुख शहरों में पिंक बस का नेटवर्क शुरू करना है. पुलिस में महिलाओं की न्यूनतम 33% भर्ती, राजस्थान सशस्त्र बल में तीन महिला पुलिस बटालियन पद्मिनी, काली बाई एवं अमृता देवी शुरू करने की बात कही गई है. इतना ही नहीं महिलाओं के खिलाफ हुए अपराधों के मामलों में त्वरित न्याय के लिए फास्ट ट्रैक कोर्ट स्थापित करने की बात कही गई है.

Author